ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRवेलकम में मेट्रो इंटरचेंज से दिल्ली के साथ एनसीआर की भी राह आसान

वेलकम में मेट्रो इंटरचेंज से दिल्ली के साथ एनसीआर की भी राह आसान

पिंक लाइन (मजलिस पार्क से शिव विहार) पर वेलकम एक नया इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन बन रहा है। इससे एनसीआर के साथ ही दिल्ली के दूसरे हिस्सों में आवाजाही आसान होगी। साथ ही, सफर में समय भी कम लगेगा। अभी...

वेलकम में मेट्रो इंटरचेंज से दिल्ली के साथ एनसीआर की भी राह आसान
नई दिल्ली, वरिष्ठ संवाददाताFri, 07 Sep 2018 08:28 AM
ऐप पर पढ़ें

पिंक लाइन (मजलिस पार्क से शिव विहार) पर वेलकम एक नया इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन बन रहा है। इससे एनसीआर के साथ ही दिल्ली के दूसरे हिस्सों में आवाजाही आसान होगी। साथ ही, सफर में समय भी कम लगेगा। अभी आसपास के इलाके में रहने वालों को नोएडा जाने में एक घंटे से अधिक समय लग जाता है। मगर, इंटरचेंज स्टेशन बनने से इसमें 20 मिनट की कमी आएगी। 

अगर कोई शाहदरा से नोएडा जाना चाहता है तो उसे रेड लाइन पर शाहदरा से पहले कश्मीरी गेट स्टेशन जाना पड़ेगा। वहां से यात्री ब्लू लाइन के जरिए नोएडा जाता है। मगर पिंक लाइन के वेलकम मेट्रो स्टेशन के खुलने से वह वेलकम से ही सीधे ब्लू लाइन पर पड़ने वाले कड़कड़डूमा मेट्रो स्टेशन जाएगा और वहां से वाया यमुना बैंक वह नोएडा पहुंच जाएगा। यह दूरी वह 16 स्टेशन पर सफर करके पूरा कर पाएगा, जो अभी 20 स्टेशन या उससे अधिक का है।

वर्तमान में रेड लाइन (दिलशाद गार्डन से रिठाला) पर जीटी रोड पर पहले से वेलकम मेट्रो स्टेशन परिचालन में है। शिव विहार से मजलिस पार्क (मजेंटा लाइन) पर नया वेलकम मेट्रो स्टेशन उसी जगह जीटी रोड के दूसरे किनारे पर बन रहा है। दोनों स्टेशनों को आपस में जोड़ने के लिए जीटी रोड के ऊपर 90 मीटर लंबा फुटओवर ब्रिज बनाया गया है।

मेट्रो की मानें तो इस इंटरचेंज स्टेशन के खुलने से यहां रोजाना करीब 98 हजार लोगों की आवाजाही होगी। पूरा स्टेशन 5000 स्क्वायर मीटर क्षेत्र में बनाया गया है। यहां ट्रायल लगभग पूरा हो चुका है और स्टेशन को इसी माह खोलने की तैयारी की जा रही है।

पिंक लाइन का यह सेक्शन इसी महीने खुलेगा 

शिव विहार, जौहरी एनक्लेव, गोकुलपुरी, मौजपुर, जाफराबाद, वेलकम (इंटरचेंज), कृष्णा नगर, कड़कड़डूमा कोर्ट, आनंद विहार, आईपी एक्सटेंशन, विनोद नगर, विनोद नगर पूर्व और त्रिलोकपुरी।

इन इलाकों को फायदा

वेलकम मेट्रो स्टेशन पर नया इंटरचेंज बनने से शाहदरा के अलावा गाजियाबाद, साहिबाबाद, लोनी, सीलमपुर, दिलशाद गार्डन, झिलमिल, यमुना विहार, भजनपुरा भोपूरा बार्डर आदि इलाकों में रहने वालों को फायदा होगा।  

जिगोलो बनाने के नाम पर इंजीनियर से सवा लाख की ठगी 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें