ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली को मेट्रो वाला तोहफा, मंजूरी के अगले ही दिन पीएम मोदी ने किया शिलान्यास

दिल्ली को मेट्रो वाला तोहफा, मंजूरी के अगले ही दिन पीएम मोदी ने किया शिलान्यास

गुरुवार को पीएम मोदी ने दिल्ली को मेट्रो वाला तोहफा दिया है। फेज चार के दो मेट्रो कॉरीडोर को एक दिन पहले ही मंजूरी मिली थी। मंजूरी मिलने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री मोदी ने इसका शिलान्यास कर दिया है।

दिल्ली को मेट्रो वाला तोहफा, मंजूरी के अगले ही दिन पीएम मोदी ने किया शिलान्यास
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,दिल्लीThu, 14 Mar 2024 06:06 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुवार को पीएम मोदी ने दिल्ली को मेट्रो वाला तोहफा दिया है। फेज चार के दो मेट्रो कॉरीडोर को एक दिन पहले ही मंजूरी मिली थी। मंजूरी मिलने के एक दिन बाद ही पीएम मोदी ने इसका शिलान्यास कर दिया है। यह मेट्रो कॉरीडोर दिल्ली के इनंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ और दिल्ली के लाजपतनगर से साकेत जी ब्लॉक तक बनाया जाएगा। इससे दिल्ली की लगभग ढाई लाख जनता को फायदा मिलेगा।

लाजपत नगर- साकेत जी ब्लॉक मेट्रो रूट
पीएम मोदी ने गुरुवार को जिन दो मेट्रो कॉरीडोर का शिलान्यास किया है उनमें लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरीडोर भी शामिल है। इस मेट्रो कॉरीडोर की कुल लंबाई 8.38 किलोमीटर है। इस कॉरीडोर में कुल 8 मेट्रो स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा। इससे दोनों इलाकों और इनके बीच पड़ने वाली घनी आबादी वाली कॉलोनियों के लोगों को फायदा मिलेगा।

इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ मेट्रो रूट
दिल्ली मेट्रो फेज-4 कॉरीडोर के तहत पीएम मोदी ने इस रूट का शिलान्यास किया है। यह मेट्रो रूट दिल्ली के इंद्रलोक और इंद्रप्रस्थ इलाकों के बीच बनाया जाएगा। इसकी कुल लंबाई 12.37 किलोमीटर है। इन रूट पर कुल 10 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। इस तरह दोनों रूट पर कुल मिलाकर 18 मेट्रो स्टेशन का निर्माण किया जाएगा और दोनों रूट की कुल लंबाई 20 किलोमीटर से ज्यादा होगी।

फेज-4 मेट्रो
इस फेज में कुल 112 किलोमीटर मेट्रो लाइन का निर्माण किया जाएगा। इसमें कुल 6 कॉरीडोर होंगे। इसके लिए पहले ही तीन कॉरीडोर को मंजूरी मिल चुकी है और उसका काम चालू है। बुधवार को चौथे कॉरडोर को भी मंजूरी मिली और गुरुवार को ही फेज चार के दो मेट्रो रूट का पीएम मोदी ने शिलान्यास कर दिया है। फेज-4 मेट्रो के तहत अब तक कुल 65 किलोमीटर से ज्यादा लंबी लाइन को मंजूरी मिल चुकी है। जिसका काम चालू है। मिली जानकारी के अनुसार, जिन दो कॉरीडोर का पीएम मोदी ने गुरुवार को शिलान्यास किया है उससे दिल्ली को लाखों जनता को फायदा मिलेगा।