ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRDelhi-Meerut RRTS : नमो भारत ट्रेन अब मेरठ दक्षिण तक दौड़ने को तैयार, 42 KM लंबा है यह रूट

Delhi-Meerut RRTS : नमो भारत ट्रेन अब मेरठ दक्षिण तक दौड़ने को तैयार, 42 KM लंबा है यह रूट

नमो भारत ट्रेन को मोदीनगर से मेरठ दक्षिण स्टेशन तक चलाने की तैयारी पूरी हो गई है। स्टेशन भी बनकर तैयार हो गया है। इसके साथ ही मेट्रो रेल सेफ्टी कमिश्नर ने भी ट्रेन के परिचालन की अनुमति दे दी है।

Delhi-Meerut RRTS : नमो भारत ट्रेन अब मेरठ दक्षिण तक दौड़ने को तैयार, 42 KM लंबा है यह रूट
Praveen Sharmaगाजियाबाद। हिन्दुस्तानMon, 24 Jun 2024 07:36 AM
ऐप पर पढ़ें

Delhi-Meerut Namo Bharat Train : नमो भारत ट्रेन को मोदीनगर से मेरठ दक्षिण स्टेशन तक चलाने की तैयारी पूरी हो गई है। मेरठ दक्षिण स्टेशन भी बनकर तैयार हो गया है। इसके साथ ही मेट्रो रेल सेफ्टी कमिश्नर ने भी ट्रेन के परिचालन की अनुमति दे दी है, लेकिन अभी ट्रेन के परिचालन की तिथि तय नहीं हुई है।

नमो भारत ट्रेन अभी साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन तक चल रही है। पहले चरण में साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक ट्रेन का परिचालन हुआ था। इसके बाद दूसरा खंड दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ स्टेशन तक खोला गया।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने ट्रेन को मोदीनगर से आगे मेरठ दक्षिण स्टेशन तक परिचालन की तैयारी पूरी कर ली है। वाहन खड़े करने के लिए पार्किंग बना दी गई है। सिग्नल और प्लैटफॉर्म बन गए हैं। ट्रेन चलाने से पहले की सभी औपचारिकता पूरी हो गई हैं। कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेलवे सेफ्टी ने भी ट्रेन चलाने की अनुमति दे दी है। उद्घाटन की तिथि तय नहीं होने से यात्रियों का इंतजार बढ़ता ही जा रहा है।

एनसीआरटीसी के सीपीआरओ पुनीत वत्स ने बताया कि मेरठ दक्षिण तक ट्रेन चलाने की तैयारी पूरी हो गई है। ट्रेन का परिचालन जल्द शुरू होगा। 

42 किलोमीटर लंबा है ट्रेन का यह खंड

मेरठ दक्षिण स्टेशन तक परिचालन के बाद ट्रेन 42 किलोमीटर लंबे खंड पर चलने लगेगी। अभी तक ट्रेन 34 किलोमीटर लंबे खंड चल रही है। मेरठ से ट्रेन चलने के बाद सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में भी इजाफा हो जाएगा। इससे मेरठ के लोगों की राह आसान हो जाएगी। अब तक ट्रेन में दस लाख से ज्यादा लोग सफर कर चुके हैं।

दिल्ली में निर्माण कार्य की रफ्तार बढ़ी

दिल्ली में भी नमो भारत आरआरटीएस कॉरिडोर के निर्माण कार्य की रफ्तार बढ़ा दी गई है। मेरठ दक्षिण के बाद ट्रेन का परिचालन साहिबाबाद से दिल्ली तक किया जाएगा। इसके लिए ट्रैक बिछाने और स्टेशन बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है। आनंद विहार अंडरग्राउंड स्टेशन से दोनों ओर ट्रेन के आने-जाने के लिए चार सुरंग का निर्माण किया गया है।

एनसीआरटीसी के सीपीआरओ पुनीत वत्स ने कहा, ''मेरठ दक्षिण स्टेशन तक ट्रेन चलाने की सभी तैयारी पूरी हो गई हैं। ट्रेन का परिचालन जल्दी शुरू होगा। कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेलवे सेफ्टी से ट्रेन चलाने की अनुमति मिल चुकी है।''

Advertisement