ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCR...और इस तरह हिंडन पर एलिवेटेड रोड और मेट्रो के बीच दौड़ेगी रैपिड रेल

...और इस तरह हिंडन पर एलिवेटेड रोड और मेट्रो के बीच दौड़ेगी रैपिड रेल

दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ के बीच प्रस्तावित रैपिड रेल (Delhi-Meerut Rapid Rail) में इंजीनियरिंग का बेहतरीन कारनामा देखने को मिलेगा। हिंडन नदी पर एलिवेटेड रोड और मेट्रो के बीच से रैपिड रेल को...

...और इस तरह हिंडन पर एलिवेटेड रोड और मेट्रो के बीच दौड़ेगी रैपिड रेल
नई दिल्ली | मुख्य संवाददाताMon, 23 Dec 2019 04:01 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ के बीच प्रस्तावित रैपिड रेल (Delhi-Meerut Rapid Rail) में इंजीनियरिंग का बेहतरीन कारनामा देखने को मिलेगा। हिंडन नदी पर एलिवेटेड रोड और मेट्रो के बीच से रैपिड रेल को गुजारा जाएगा। इसके लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने एनओसी दे दी है। एलिवेटेड ट्रैक के सहारे यहां से रैपिड रेल को निकाला जाएगा।

रैपिड रेल के दिल्ली-मेरठ ट्रैक पर पहले चरण का काम गाजियाबाद में चल रहा है। एनसीआरटीसी ने दूसरे चरणों के काम को भी अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। इस प्रोजेक्ट में सबसे बड़ी चुनौती हिंडन नदी पार करने की थी। यहां रैपिड रेल के ट्रैक को लेकर कई उलझने थीं। हिंडन नदी पर एनएचएआई का पुल है। इसके बगल में नया बस अड्डे से दिलशाद गार्डन रूट वाली मेट्रो चलती है। हिंडन के ऊपर एलिवेटेड रोड भी है, जो एनएचएआई के पुल और मेट्रो ट्रैक के ऊपर से गुजरती है। यह एलिवेटेड रोड राजनगर एक्सटेंशन को यूपी गेट से जोड़ती है। एलिवेटेड रोड की ऊंचाई 12 मीटर है। इसके ऊपर से रैपिड रेल को निकालना मुश्किल था। इसलिए फैसला लिया गया है कि एलिवेटेड रोड और मेट्रो लाइन के बीच से रैपिड रेल को निकाला जाएगा।

जल्द काम शुरू : एनसीआरटीसी के अफसरों ने बताया कि गाजियाबाद विकास प्राधिकरण ने इसकी मंजूरी दे दी है। जल्दी ही इस हिस्से पर काम शुरू होगा। पहले चरण में साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किलोमीटर लंबे हिस्से पर काम चल रहा है। हिंडन और एलिवेटेड रोड के बीच से रैपिड रेल निकालने का काम भी इसी चरण में शामिल है।

अधिकतर यात्रियों को सुविधा देने का प्रयास

ज्यादा से ज्यादा लोग रैपिड रेल का इस्तेमाल कर सकें, इसके लिए इसे मेट्रो स्टेशन और बस अड्डों से जोड़ा जाएगा। इसके चलते कठिन रूट को चुना गया है। इसके चलते कई जगहों पर ट्रैक बनाने में दिक्कत आएगी, लेकिन इंजीनियिरंग की उन्नत तकनीक से उसे दूर करने का प्रयास किया जाएगा।

सात लाख से ज्यादा यात्रियों पर नजर

रैपिड रेल के पहले रूट पर सात लाख से ज्यादा यात्री मिलने की उम्मीद है। इसके बाद दिल्ली अलवर रूट पर काम शुरू होने की उम्मीद है। दिल्ली अलवर रूट को राजस्थान सरकार की मंजूरी मिल चुकी है, इसका डीपीआर तैयार हो गया है।

लेडीज ओनली और बिजनेस क्लास कोच होंगे रिजर्व

रैपिड रेल 3 कोच के सेट में चलेगी, जिसे अधिकतम 9 कोच तक बढ़ाया जा सकेगा। इसमें लेडीज स्पेशल और बिजनेस क्लास कोच रिजर्व होंगे। बिजनेस क्लास के कोच का किराया अधिक रखा जाएगा।

यह है योजना

30,000 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट है

60% पैसा ऋण लेकर जुटाया जाएगा

40% पैसा देगी यूपी और केंद्र सरकार

रफ्तार

180 किलोमीटर प्रति घंटा होगी रफ्तार

100 किलोमीटर औसत गति होगी

समय

55 मिनट में निजामुद्दीन दिल्ली से मेरठ का सफर

दूरी

85 किलोमीटर होगी दिल्ली-मेरठ ट्रैक की लंबाई

स्टेशन

16 स्टेशन होंगे मेरठ से दिल्ली के बीच, 20% अंडरग्राउंड

यात्री

7.4 लाख यात्री रोजाना सफर करेंगे रैपिड रेल में

पहला चरण (साहिबाबाद से दुहाई) 2023 तक पूरा होगा, यह चरण 17 किलोमीटर लंबा है, जिस पर काम चल रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें