ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRDelhi Weather: दिल्ली में राहत की बरसात, चिलचिलाती धूप से लोगों को मिला आराम; जान लीजिए वीकेंड के मौसम का हाल

Delhi Weather: दिल्ली में राहत की बरसात, चिलचिलाती धूप से लोगों को मिला आराम; जान लीजिए वीकेंड के मौसम का हाल

Delhi Weather: दिल्ली में एक बार फिर आसमान से राहत बरसी है। कई इलाकों में बारिश ने लोगों को भीषण लू और गर्मी से राहत दिलाई है। इससे पहले बुधवार को भी कई इलाकों में बारिश हुई थी।

Delhi Weather: दिल्ली में राहत की बरसात, चिलचिलाती धूप से लोगों को मिला आराम; जान लीजिए वीकेंड के मौसम का हाल
Sneha Baluniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 21 Jun 2024 01:59 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather: दिल्ली के कई इलाकों में शुक्रवार को बारिश हुई जिसने लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत दिलाई है। इससे पहले बुधवार को भी राहत की बरसात हुई थी। राजधानी और उसके आसपास पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुआ है जिसकी वजह से मौसम में बदलाव आया है। बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से राहत दी है। इसके अलावा तापमान में गिरावट आई है। सुबह से ही आसमान में बादलों का डेरा रहा और न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के लिए सामान्य तापमान है। वहीं, अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने यह जानकारी दी।

आईएमडी ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार और रविवार को बादल छाए रहने की संभावना जताई है, जिससे दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 157 दर्ज किया गया, जो कि 'मध्यम' श्रेणी में आता है। इसी बीच, पिछले पांच दिनों में दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से वंचित सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि से जुड़े 50 लोगों के शव बरामद किए गए। हालांकि, पुलिस ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि उनकी मौत गर्मी से संबंधित बीमारियों के कारण हुई है या किसी अन्य वजह से।

45 लोगों की मौत

दिल्ली में राम मनोहर लोहिया, सफदरजंग और एलएनजेपी अस्पतालों में संदिग्ध रूप से गर्मी की वजह से बीमार हुए कम से कम 45 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। दिल्ली में बीते कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है। हालांकि गुरुवार को सुबह हल्की बारिश होने से शहरवासियों को कुछ राहत मिली। दिल्ली के अस्पतालों में भीषण गर्मी की वजह से बीमार लोगों की संख्या बढ़ रही है।

कैट्स एंबुलेंस को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश

दिल्ली में भीषण गर्मी को देखते हुए अस्पतालों से लेकर कैट्स एंबुलेंस को अतिरिक्त सावधानी बरतने को लेकर ‘स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग की ओर से दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसमें एंबुलेंस को हाई अलर्ट पर रखने से लेकर अस्पतालों में इमरजेंसी सेवा का संचालन 24 घंटे करने सहित कई दूसरे निर्देश शामिल हैं। इस संबंध में विभाग की ओर से सर्कुलर जारी किया गया है।

Advertisement