ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRटकराएंगे दो पश्चिमी विक्षोभ, दिल्ली में किन तारीखों पर बारिश? IMD ने दिया पूरे हफ्ते का अपडेट

टकराएंगे दो पश्चिमी विक्षोभ, दिल्ली में किन तारीखों पर बारिश? IMD ने दिया पूरे हफ्ते का अपडेट

Delhi Me Kaisa Rahega Mausam: पहाड़ों पर एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभों के टकराने से दिल्ली-एनसीआर का मौसम बदलने वाला है। दिल्ली एनसीआर के इलाकों में कब होगी बारिश जानने के लिए पढ़ें यह रिपोर्ट...

टकराएंगे दो पश्चिमी विक्षोभ, दिल्ली में किन तारीखों पर बारिश? IMD ने दिया पूरे हफ्ते का अपडेट
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 12 Feb 2024 07:26 PM
ऐप पर पढ़ें

मौसम विभाग का कहना है कि इस हफ्ते पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र पर एक के बाद एक लगातार दो पश्चिमी विक्षोभ टकरा रहे हैं। इससे उत्तर पश्चिमी भारत में मौसम खराब होगा। इन पश्चिमी विक्षोभों का असर उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों पर भी पड़ेगा। इससे राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर के इलाके भी प्रभावित होंगे। दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में बारिश के आसार बन रहे हैं। आसमान में बादलों की आवाजाही देखी जा रही है। मौसम विभाग की मानें तो जल्द दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में भी बारिश होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, एक ट्रफ के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों पर एक्टिव है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है। इसका असर मैदानी इलाकों पर नजर आएगा।

उत्तराखंड में 13 फरवरी जबकि पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान में 12 फरवरी को हल्की बारिश देखी जा सकती है। यही नहीं एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ 17 और 18 फरवरी के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र पर दस्तक देगा। इसकी वजह से ऊंचाई वाले इलाकों में छिटपुट बारिश या बर्फबारी होने की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि इन पश्चिमी विक्षोभों के कारण दिल्ली एनसीआर में 15 फरवरी तक मौसम खराब रहेगा। 15 फरवरी तक दिल्ली एनसीआर में बादलों की आवाजाही देखी जाएगी। इस दौरान न्यूनतम तापमान आठ से 10 डिग्री सेल्सियस और हवा की गति चार से छह किलोमीटर प्रति घंटे तक की रहने का अनुमान है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि एक और पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली के मौसम पर देखने को मिलेगा। इसके चलते मंगलवार और बुधवार को दिल्ली में कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। दिन में बादल छाए रह सकते हैं। सुबह के समय कहीं-कहीं हल्के से मध्यम स्तर तक का कोहरा देखने को मिल सकता है। इसके चलते सुबह और रात के तापमान में अभी ठंड का असर बना रहेगा।

इस बीच दिल्ली में ठंड बढ़ गई है। दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सोमवार की सुबह हल्का कोहरा छाया रहा। लेकिन, दिन चढ़ने के साथ ही धूप निकल आई। हालांकि, बाद में हल्के बादलों के छाने से तापमान में हल्की ठंडक का असर बढ़ा। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। जबकि, न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस रहा।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें