ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRDelhi MCD Exit Polls Result: दिल्ली एमसीडी में बनेगी AAP की सरकार, BJP की विदाई के आसार, कांग्रेस का बुरा हाल

Delhi MCD Exit Polls Result: दिल्ली एमसीडी में बनेगी AAP की सरकार, BJP की विदाई के आसार, कांग्रेस का बुरा हाल

Delhi MCD Exit Polls Results 2022: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) में BJP के 15 साल के शासन के खत्म होने के आसार हैं। वहीं आम आदमी पार्टी के एमसीडी की सत्ता में वापसी के आसार बन रहे हैं। 

Delhi MCD Exit Polls Result: दिल्ली एमसीडी में बनेगी AAP की सरकार, BJP की विदाई के आसार, कांग्रेस का बुरा हाल
Krishna Singhभाषा,नई दिल्लीMon, 05 Dec 2022 11:15 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

एमसीडी चुनाव के नतीजों की घोषणा सात दिसंबर को की जाएगी लेकिन एग्जिट पोल्स के नतीजों में बड़े उलटफेर के संकेत हैं। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव को लेकर हुए एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी (आप) की जीत के अनुमान हैं। वहीं नगर निकाय में BJP के 15 साल के शासन के खत्म होने का अनुमान जताया गया है। मालूम हो कि रविवार को एमसीडी के कुल 250 वार्डों के लिए हुए मतदान में 1.45 करोड़ मतदाताओं में से 50 फीसदी से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

India Today Axis My India Exit Poll
'आजतक-एक्सिस माय इंडिया' के सर्वेक्षण में दिखाया गया है कि आप को नगर निगम की 149-171 सीटें मिलने जा रही है जबकि भाजपा 69-91 सीटें जीतेगी। सर्वेक्षण में कांग्रेस को तीन से सात सीटें और पांच से नौ सीटें अन्य को मिलने का अनुमान जताया गया है।

Times Now-ETG Exit Poll 
'टाइम्स नाउ-ईटीजी' के सर्वेक्षण में आप को 146-156 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है जबकि भाजपा को 84-94, कांग्रेस को 6-10 और अन्य को चार सीटें मिल सकती हैं।

The NewsX Exit Poll
'द न्यूज एक्स' के एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को 150-175 वार्ड और भाजपा को 70-92 वार्ड जबकि कांग्रेस को चार से सात वार्ड दिए गए हैं।

जी न्यूज के एग्जिट पोल में भी आप  
जी न्यूज BARC के एग्जिट पोल में भी एमसीडी की सत्ता पर आम आदमी पार्टी की सरकार बनती नजर आ रही है। आम आदमी पार्टी को 134 से 146 सीटें जबकि भाजपा को 82 से 94 सीटें मिलने का अनुमान है। वहीं कांग्रेस को महज 8 से 14 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है।  

Jann Ki Baat-India News Exit Poll
जन की बात-इंडिया न्यूज एग्जिट पोल के अनुसार, AAP को 150 से 175 सीटें मिलने का अनुमान है। भाजपा को 92-70 सीटें जबकि कांग्रेस के खाते में चार से सात सीटें जाने का अनुमान है। 

ये थे चुनावी मुद्दे
एमसीडी चुनावों में वायु प्रदूषण, कचरा प्रबंधन और लैंडफिल साइटें प्रमुख चुनावी मुद्दे थे। आम आदमी पार्टी ने कचरे के पहाड़ का मुद्दा उठाया तो दूसरी ओर भाजपा ने आम आदमी पार्टी पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए जोरदार प्रचार किया। 

यह रहा है रिकॉर्ड
एमसीडी में 2007 से भाजपा का शासन है। उसने 2017 के नगर निगम चुनाव में कुल 270 वार्ड में से 181 पर जीत दर्ज की थी। आप ने 48 और कांग्रेस ने 30 वार्ड जीते थे।

किसने कितनी सीटों पर लड़ा चुनाव

यहां यह भी बता देना जरूरी है कि अक्सर गलत भी साबित होते हैं। वैसे एक्जिट पोल के नतीजे जो भी संकेत दें, सभी दलों ने अपनी अपनी जीत के दावे किए हैं। इन चुनावों में आप और भाजपा दोनों ने एमसीडी चुनाव में 250-250 उम्मीदवार खड़े किए जबकि कांग्रेस से 247 उम्मीदवार मैदान में थे। 382 निर्दलियों ने भी एमसीडी चुनाव लड़ा। बसपा ने 132 वार्ड, राकांपा ने 26, जनता दल (यूनाइटेड) ने 22 और एआईएमआईएम ने 15 वार्डों पर चुनाव लड़ा। मालूम हो कि इस साल की शुरुआत में केंद्र सरकार ने दिल्ली के तीनों नगर निगमों का एकीकरण कर दिया था जिसके बाद वार्ड की संख्या 250 हो गई थी।