ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRMCD Election in Delhi: वोटर लिस्ट में ऑनलाइन कैसे चेक करें अपना नाम? जानिए स्टेप बाय स्टेप...

MCD Election in Delhi: वोटर लिस्ट में ऑनलाइन कैसे चेक करें अपना नाम? जानिए स्टेप बाय स्टेप...

Online Check Name in MCD Voter List: एमसीडी चुनाव में केवल वे ही अपना वोट डाल सकते हैं जिनके नाम वोटर लिस्ट में हैं। इस रिपोर्ट में जानें कैसे आप अपना नाम वोटर लिस्ट में ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

MCD Election in Delhi: वोटर लिस्ट में ऑनलाइन कैसे चेक करें अपना नाम? जानिए स्टेप बाय स्टेप...
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 04 Dec 2022 05:00 AM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एमसीडी के सभी 250 वार्ड के लिए रविवार को वोट डाले जाएंगे। इन चुनावों में 1.45 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करके 1,349 उम्मीदवारों के सियासी भाग्य का फैसला करेंगे। मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होकर शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगा। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में मतदाताओं की कुल संख्या 1,45,05,358 है। इनमें 78,93,418 पुरुष, 66,10,879 महिला और 1,061 ट्रांसजेंडर वोटर शामिल हैं। इससे पहले कि आप वोट डालने के लिए कतार में लगें, आपको यह चेक करना होगा कि आपका नाम मतदाता सूची में शामिल है या नहीं... 

वोटर लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम 
दरअसल, एमसीडी चुनाव में केवल वे ही अपना वोट डाल सकते हैं जिनके नाम वोटर लिस्ट में हैं। इस रिपोर्ट में हम बता रहे हैं कि कैसे आप अपना नाम चुनाव आयोग की वोटर लिस्ट में ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। 

स्टेप 1- यहां टैप करके या इस लिंक https://electoralsearch.in/ के माध्यम से राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल के इलेटोरल सर्च वेबपेज पर जाएं। राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल मतदाता संबंधी सभी सूचनाओं के लिए भारत निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट है।

स्टेप 2- वेबपेज खोलने के बाद, आपको मतदाता सूची में अपना नाम देखने के लिए दो विकल्प दिखाई देंगे। पहला है 'विवरण द्वारा खोज' और दूसरा है ईपीआईसी नंबर द्वारा खोज।

स्टेप 3- यदि आप 'विवरण द्वारा खोज' का विकल्प चुनते हैं, तो आपको अपना विवरण जैसे नाम, उम्र, राज्य, जिला, लिंग, विधानसभा क्षेत्र, पिता / पति का नाम आदि भरना होगा। 

स्टेप 4- एक बार जरूरी जानकारी भरने के बाद, सर्च पर क्लिक करने से आपको जानकारी प्राप्त होगी।

ईपीआईसी नंबर (EPIC number) द्वारा खोज

स्टेप 1- आप दूसरे विकल्प को भी आजमा सकते हैं। यह तुलनात्मक रूप से बेहद आसान है। आप सर्च बॉक्स में केवल ईपीआईसी नंबर फिल करके अपना नाम खोज सकते हैं। EPIC का मतलब इलेक्टर्स फोटो पहचान पत्र है। यह चुनाव आयोग द्वारा जारी किया जाता है और वोटर कार्ड पर अंकित होता है। 

स्टेप 2- इस विकल्प के जरिए जानकारी देखने के लिए खाली बॉक्स में EPIC नंबर, राज्य और कैप्चा कोड भरें। इसके बाद सर्च पर क्लिक करें। आपको वोटर लिस्ट से जुड़ी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। 

22 मई से एकीकृत MCD
उल्लेखनीय है कि 22 मई से एकीकृत एमसीडी अस्तित्व में आई है। रविवार को दिल्ली में होने वाला मतदान गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण के मतदान से एक दिन पहले हो रहा है। मालूम हो कि एमसीडी को 1958 में स्थापित किया गया था। 2012 में तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के कार्यकाल के दौरान दिल्ली नगर निगम को तीन हिस्सों- उत्तर, दक्षिण और पूर्वी दिल्ली नगर निगमों में बांट दिया गया था। गौर करने वाली बात यह भी कि इस साल फिर से तीनों को एकीकृत कर दिया गया है।