ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRअप्रैल में चुना जाएगा MCD का मेयर? जानें कौन-कौन कर सकते हैं वोट

अप्रैल में चुना जाएगा MCD का मेयर? जानें कौन-कौन कर सकते हैं वोट

मेयर पद किसके हिस्से में जाएगा इस बात की भी खूब अटकलें लगाई जा रही हैं। एमसीडी में मेयर चुनने से पहले दिल्ली के उपराज्यपाल सदन की पहली बैठक में नए चुने गए पार्षदों से मेयर चुनने की सलाह लेंगे।

अप्रैल में चुना जाएगा MCD का मेयर? जानें कौन-कौन कर सकते हैं वोट
Mohammad Azamलाइव हिंदुस्तान,दिल्लीFri, 09 Dec 2022 08:35 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

एमसीडी चुनावों के परिणामों की घोषणा के बाद एक ओर जहां भाजपा के कई नेताओं का मानना है कि दिल्ली में मेयर भारतीय जनता पार्टी का ही कोई पार्षद बनेगा वहीं इस मेयर पद किसके हिस्से में जाएगा इस बात की भी खूब अटकलें लगाई जा रही हैं। एमसीडी में मेयर चुनने से पहले दिल्ली के उपराज्यपाल सदन की पहली बैठक में नए चुने गए पार्षदों से मेयर चुनने की सलाह लेंगे। एमसीडी के एक अधिकारी ने बताया कि, केंद्र सरकार की ओर से उपराज्यपाल एमसीडी की पहली बैठक बुलाएंगे। एक अन्य एमसीडी अधिकारी ने कहा कि, "अगर राज्यपाल नए सदन के पार्षदों की पहली बैठक अप्रैल 2023 में बुलाएंगे क्योंकि समान्यता सदन की शुरुआत अप्रैल में ही होती है, लेकिन तब तक पार्षदों के पास कोई पावर नहीं होगी"

ऐसा पहले भी हो चुका है जब भाजपा ने 1997 के चुनावों में फरवरी महीने एमसीडी में जीत दर्ज की थी, लेकिन सदन की पहली बैठक अप्रैल महीने में ही हुई थी।

पहली बैठक में होंगे ये काम
सदन की पहली बैठक में कम से कम चार काम जरूर पूरे किए जाएंगे जिसमें 250 पार्षदों के शपथग्रहण, मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव, 6 पार्षदों का स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य के रूप में चयन शामिल हैं। सदन निर्माण की प्रक्रिया में पहला स्टेप गुरुवार को शुरू हुआ जब राज्य चुनाव आयुक्त ने एमसीडी में जीते 250 वार्ड पार्षदों के नाम वाला गजट नोटिफिकेशन जारी किया। 

नामांकन के लिए दिया जाएगा 10 दिन का समय
एमसीडी के एक अधिकारी ने बताया कि, "पहली बैठक के लिए उपराज्यपाल की अनुमति के बाद, सभी पार्टियों को अपने मेयर और डिप्टी मेयर के नामांकन के लिए 10 दिन का समय दिया जाएगा" अधिकारी ने बताया कि, उपराज्यपाल द्वारा दी गई तारीख के बाद से पांच साल तक के लिए सदन अपना काम करेगा। 

एमसीडी में आम आदमी पार्टी के इंचार्ज दुर्गेश पाठक ने कहा कि, वो 2-3 दिन के अंदर सदन की पहली बैठक की उम्मीद कर रहे हैं। दुर्गेश पाठक ने कहा कि,"दो-तीन दिन में पहली बैठक की उम्मीद कर रहे हैं, उस बैठक के बाद हम अपने मेयर प्रत्याशी पद के लिए नामांकन करेंगे, अब स्थिति पिछले समय से अलग है, क्योंकि इस बार चुनाव दिसंबर में हुए हैं इसलिए पहली बैठक को अप्रैल तक बढ़ाने का कोई तुक नहीं बनता है"

राज्यसभा और लोकसभा के सदस्य भी करेंगे वोट
दिल्ली की सातों लोकसभा सीट से सांसद और राज्यसभा सांसद भी मेयर के चुनाव में मतदान करेंगे। दिल्ली असेंबली स्पीकर द्वारा नामित 13 विधायक भी चुनाव में वोट करेंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें