ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRDelhi Weather: दिल्ली में तपिश वाली गर्मी की होगी एंट्री, होली पर 34 डिग्री पहुंचेगा पारा; जान लीजिए अगले छह दिनों का हाल

Delhi Weather: दिल्ली में तपिश वाली गर्मी की होगी एंट्री, होली पर 34 डिग्री पहुंचेगा पारा; जान लीजिए अगले छह दिनों का हाल

Delhi Weather: दिल्ली में अब दिन में धूप के चलते दिन गर्म होने लगे हैं हालांकि शाम को हल्की ठंडक का अहसास होता है। मगर आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने वाला है। होली पर पारा 34 डिग्री पर पहुंच जाएगा।

Delhi Weather: दिल्ली में तपिश वाली गर्मी की होगी एंट्री, होली पर 34 डिग्री पहुंचेगा पारा; जान लीजिए अगले छह दिनों का हाल
Sneha Baluniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीThu, 21 Mar 2024 05:42 AM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather: पिछले कुछ हफ्तों से दिल्ली में धूप निकलने से दोपहर का समय लगातार गर्म होता जा रहा है, जो गर्मियों की दस्तक का साफ संकेत है। हालांकि सर्दी पूरी तरह से नहीं गई है। अब भी शाम को हल्की ठंडक का अहसास होता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी), के अनुसार, अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच काफी अंतर है। होली के मौके पर सोमवार को गर्मी बढ़ने की संभावना है। इस दिन दिल्ली का अधिकतम पारा 34 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के आसपास रहने के आसार हैं। दिनभर आसमान साफ रहेगा, लेकिन तेज धूप के चलते गर्मी का अहसास होगा। 

शुक्रवार से बढ़ेगा तापमान

अगले कुछ दिनों तक दिल्ली के तापमान में बढ़ोतरी की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। राजधानी में बुधवार को अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 13.7 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम है। गुरुवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 32 डिग्री जबकि न्यूनतम 15 डिग्री रहने की संभावना है। शुक्रवार से तापमान में बढ़ोतरी होगी। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में अगले छह दिनों तक आसमान साफ रहेगा।

विशेषेज्ञों का कहना है कि महीने की शुरुआत में दो पश्चिमी विक्षोभों के असर की वजह से हिमालय में बर्फबारी हुई, उत्तर-पश्चिमी हवाएं इस ठंड को मैदानी इलाकों में ले आईं जिसकी वजह से दिल्ली-एनसीआर में ठंड का अहसास हुआ और हल्की बारिश भी हुई। आने वाले दिनों में आसमान साफ रहेगा। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली स्काईमेट के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने कहा कि यह न केवल दिल्ली के लिए, बल्कि उत्तरी मैदानी इलाकों के अन्य हिस्सों के लिए भी एक असामान्य मार्च रहा है। उन्होंने कहा कि साफ आसमान दिन को गर्म और शाम को ठंडा बना रहे हैं।

खराब श्रेणी में रहा वायु गुणवत्ता सूचकांक

राजधानी में हवा की धीमी रफ्तार के चलते बुधवार को प्रदूषण खराब श्रेणी में रहा। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 229 दर्ज किया गया। विशेषज्ञों का मानना है कि अगले तीन दिनों तक दिल्ली में प्रदूषण खराब श्रेणी में ही बना रहेगा। सोमवार से इसमें कमी आने का अनुमान है।