ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली पर बर्फीली हवाओं की मार, कब से थमेंगे सर्द थपेड़े, 25°C होगा तापमान और आएगी गर्माहट?

दिल्ली पर बर्फीली हवाओं की मार, कब से थमेंगे सर्द थपेड़े, 25°C होगा तापमान और आएगी गर्माहट?

Delhi Weather IMD Forecast: दिल्ली-एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में बर्फीली हवाएं चल रही हैं। दिल्ली में कब से थमेंगे सर्द थपेड़े, 25°C होगा तापमान और आएगी गर्माहट? जानने के लिए पढ़ें IMD का अपडेट...

दिल्ली पर बर्फीली हवाओं की मार, कब से थमेंगे सर्द थपेड़े, 25°C होगा तापमान और आएगी गर्माहट?
Krishna Singhहिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 06 Feb 2024 09:18 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather News: दिल्ली एनसीआर के ज्यादातर हिस्सों में मंगलवार को दिन भर धूप निकलने से लोगों को काफी राहत मिली। हालांकि, सर्द और बर्फीली हवाओं के चलते लोगों को ठंड का भी सामना करना पड़ा। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली एनसीआर के विभिन्न इलाकों पर अगले दो दिन तक तेज बर्फीली हवाओं की मार पड़ेगी। इससे सर्दी बढ़ने का आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि सात और आठ फरवरी को दिल्ली एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सर्द हवाएं चलेंगी। 

दिनभर धूप लेकिन ठंड बरकरार
दिल्ली में सुबह के समय बेहद हल्का कोहरा देखने को मिला। हालांकि, दिन चढ़ने के साथ ही कोहरा छंट गया। सर्द हवाओं के बावजूद दिनभर धूप निकलने से अधिकतम तापमान में इजाफा नहीं हुआ। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस रहा। यह दोनों ही सामान्य से दो डिग्री कम हैं। आर्द्रता का स्तर 98 से 40 फीसदी तक रहा।

स्थान अधिकतम पारा सामान्य से कितना कम रहा
पालम 19.0 4.0 डिग्री कम
सफदरजंग 21.0 2.3 डिग्री कम
रिज 21.5 2.9 डिग्री कम
आयानगर 20.8 3.1 डिग्री कम

मध्यम श्रेणी में पहुंचा एक्यूआई
हवा की रफ्तार बढ़ने से प्रदूषक कणों का बिखराव तेज से हो रहा है। इसके चलते हवा में मौजूद प्रदूषक कण काफी हद तक साफ हो गए हैं। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मध्यम श्रेणी के साथ 141 अंकों पर रहा।

दो दिन 30 किलोमीटर की रफ्तार से सर्द हवाएं
मौसम विभाग का अनुमान, बुधवार और गुरुवार को हवा की गति 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रह सकती है। उत्तर पश्चिम दिशा से आने वाली यह हवा अपने साथ हिमपात वाले हिस्सों की ठंड लेकर आएगी। इसके चलते सर्दी का असर बना रहेगा। आठ फरवरी के बाद हवा की रफ्तार कम होगी और तापमान में दो डिग्री तक का इजाफा होगा। नौ फरवरी को अधिकतम तापमान के 23 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। यही नहीं 12 फरवरी को अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस को छू सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें