ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदस्तक देगा एक और पश्चिमी विक्षोभ, क्या दिल्ली-NCR में होगी बारिश, इस हफ्ते कैसा मौसम?

दस्तक देगा एक और पश्चिमी विक्षोभ, क्या दिल्ली-NCR में होगी बारिश, इस हफ्ते कैसा मौसम?

Weather Update News: एक और पश्चिमी विक्षोभ हिमाचल पर दस्तक देने वाला है। इससे मौसम में एकबार फिर बदलाव देखने को मिलेगा। क्या दिल्ली-NCR में होगी बारिश, इस हफ्ते कैसा मौसम? इस रिपोर्ट में जानें...

दस्तक देगा एक और पश्चिमी विक्षोभ, क्या दिल्ली-NCR में होगी बारिश, इस हफ्ते कैसा मौसम?
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 04 Mar 2024 07:55 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather News: एक और पश्चिमी विक्षोभ जल्द पश्चिमी हिमालय क्षेत्र पर दस्तक देगा। इसकी वजह से एकबार फिर मौसम में बड़ा उलटफेर नजर आएगा। पहाड़ों पर बारिश या बर्फबारी देखी जाएगी। मैदानी इलाकों पर कितना असर पड़ेगा यह तो फिलहाल नहीं बताया गया है लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि मैदानी इलाकों में भी बदलों की आवाजाही देखी जाएगी। खासकर दिल्ली एनसीआर के इलाकों में हल्के बादलों की आवाजाही देखी जाएगी। मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ी इलाकों से आने वाली हवा के चलते राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में ठंड बनी रहेगी। 

फिर आ रहा पश्चिमी विक्षोभ
मौसम विभाग के मुताबिक, 5 मार्च की रात से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा। इसकी वजह से 5 से 7 मार्च के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मौसम खराब रहेगा और हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी देखी जाएगी। इसका असर मैदानी इलाकों पर भी नजर आएगा। मैदानी इलाकों की ओर बर्फीली हवाएं चलेंगी जिससे ठंड बनी रहेगी। यदि दिल्ली की बात करें तो इस हफ्ते राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम तापमान 30 डिग्री से नीचे ही रहने की संभावना है। 

दिखेगी बादलों की आवाजाही
दिल्ली एनसीआर में छह मार्च तक बादलों की आवाजाही दिखेगी। इसके बाद दो दिन आसमान साफ रहने के आसार हैं। फिर 10 मार्च से आसमान में बादल नजर आएंगे। हालांकि इस दौरान बारिश का अलर्ट नहीं है। मौसम विज्ञानियों की मानें तो दिल्ली एनसीआर में बारिश पश्चिमी विक्षोभ की तीव्रता पर निर्भर करेगी। हाल ही में दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश के कारण वातावरण में नमी बरकरार है। उच्च हिमालयी क्षेत्रों बर्फीली हवाएं भी आ रही हैं। इसकी वजह से दिल्ली एनसीआर में तेजी से गर्मी नहीं बढ़ेगी।

बनी हुई है ठंड
बारिश के बाद से राजधानी में सुबह-शाम हल्की ठंडक बनी हुई है। सोमवार को दिल्ली के न्यूनतम तापमान में लगभग चार डिग्री की गिरावट देखने को मिली। रविवार को यह 13.7 डिग्री था। वहीं, सोमवार को 9.5 डिग्री दर्ज किया गया। अगले दो दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को दिल्ली के अधिकतम तापमान में भी गिरावट देखने को मिली। रविवार को 26.2 डिग्री रहा तो वहीं सोमवार को 24.9 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्री कम है। 

मिलती रहेगी राहत
सोमवार को दिनभर आसमान साफ रहा और मध्यम गति से हवा चलती रही। इस दौरान हवा की रफ्तार 10 से 16 किलोमीटर प्रतिघंटा रही। अगले छह दिनों तक अधिकतम तापमान 28 डिग्री जबकि न्यूनतम तापमान 14 डिग्री से नीचे रहेगा। इसके चलते सुबह-शाम की ठंडक बनी रहेगी। वहीं, दोपहर के समय धूप निकलने से राहत भी मिलती रहेगी।

एक्यूआई 140 अंकों के साथ मध्यम श्रेणी में रहा
राजधानी में सोमवार को हवा की रफ्तार अच्छी रहने के चलते प्रदूषक कणों का बिखराव तेजी से हुआ। इसके चलते सोमवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 140 अंकों के साथ मध्यम श्रेणी में रहा। रविवार को यह 126 दर्ज किया गया था। अगले तीन दिनों तक एक्यूआई मध्यम श्रेणी में ही बना रहेगा। सोमवार को दिल्ली के किसी इलाके में सूचकांक खराब श्रेणी में नहीं रहा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें