ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRDelhi Weather: दिल्ली-NCR में बारिश से बदले मौसम के तेवर, चिलचिलाती गर्मी से राहत; IMD ने बताया पूरे हफ्ते का हाल

Delhi Weather: दिल्ली-NCR में बारिश से बदले मौसम के तेवर, चिलचिलाती गर्मी से राहत; IMD ने बताया पूरे हफ्ते का हाल

Delhi Weather: दिल्ली एनसीआर में मंगलवार को मौसम में अचानक आए बदलाव ने गर्मी से राहत दिलाई। दिन में मौसम बदला और तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। इसकी वजह से तापमान में भी गिरावट आई है।

Delhi Weather: दिल्ली-NCR में बारिश से बदले मौसम के तेवर, चिलचिलाती गर्मी से राहत; IMD ने बताया पूरे हफ्ते का हाल
Sneha Baluniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 24 Apr 2024 05:33 AM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather: दिल्ली के कई इलाकों में मंगलवार को तेज हवाएं चलीं और कई इलाकों में हल्की बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। इस दौरान हवा की रफ्तार 47 किलोमीटर प्रति घंटे तक रही। मौसम में आए इस बदलाव ने लोगों को चिलचिलाती धूप से राहत देने का काम किया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक बुलेटिन में बताया कि शाम को मौसम में अचानक बदलाव आया और अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और दिन में तेज हवाएं चलेंगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 और 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

राजधानी के ज्यादातर हिस्सों में सुबह तेज धूप निकली, लेकिन दोपहर बाद लगभग तीन बजे से मौसम में बदलाव देखने को मिला। हल्के बादलों की आवाजाही शुरू हो गई और शाम को पांच बजे के बाद विभिन्न इलाकों में तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी चलने लगी। इसके बाद हल्की बूंदाबांदी भी हुई। इस दौरान दिल्ली के पालम मौसम केन्द्र में सबसे अधिक 9.5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। सफदरजंग, रिज, आयानगर, जफरपुर और मुंगेशपुर मौसम केन्द्र में बूंदाबांदी दर्ज की गई है। 

मौसम विभाग की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस रहा। यहां पर आर्द्रता का स्तर 66 से 28 फीसदी तक रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, देश के उत्तरी हिस्से में एक पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल रहा है। वहीं, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। इसके कारण ही मंगलवार को तेज हवा और बारिश हुई।

आईएमडी के अनुसार, 26 अप्रैल से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है। इस दौरान आसमान पर बादल छाए रहेंगे और तेज हवाएं चलेंगी। हवा की गति 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान 39 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। 27, 28 और 29 अप्रैल को भी आंशिक बादल छाए रहेंगे। वहीं 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।