ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली में तीन दिन 35 की स्पीड से चलेंगी हवाएं, क्या होगी बारिश? 4 मई तक का हाल

दिल्ली में तीन दिन 35 की स्पीड से चलेंगी हवाएं, क्या होगी बारिश? 4 मई तक का हाल

Delhi Weather Samachar: जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में हिमपात हो रहा है। इसका असर दिल्ली एनसीआर पर भी होगा। दिल्ली-एनसीआर में इस हफ्ते लू चलने की संभावना नहीं है। पढ़ें अगले सात दिन का हाल...

दिल्ली में तीन दिन 35 की स्पीड से चलेंगी हवाएं, क्या होगी बारिश? 4 मई तक का हाल
Krishna Singhहिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 28 Apr 2024 08:27 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather Forecast: दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन दिन तक 35 की स्पीड से हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया गया है। वहीं जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में हिमपात हो रहा है। उत्तराखंड में भी मौसम खराब है। इसका असर दिल्ली-एनसीआर के इलाकों पर भी देखा जाएगा। दिल्ली-एनसीआर में लोगों को तपती गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। दिल्ली-एनसीआर में इस हफ्ते अधिकतम तापमान 40 डिग्री से नीचे रहने की संभावना है। इस हफ्ते का हाल...

राजधानी में चार साल बाद अप्रैल महीने में लगातार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता देखने को मिल रही है। इसके चलते इस महीने में अब तक छह दिन बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो चुकी है। इससे पहले वर्ष 2019 में छह दिन बूंदाबांदी हुई हुई थी। दिल्ली में आमतौर पर अप्रैल की शुरुआत आरामदायक मौसम के साथ होती है, लेकिन इस बार पारा 40 डिग्री के आसपास पहुंच गया है। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभों की सक्रियता और चक्रवाती परिसंरचण के चलते नियमित अंतराल पर बूंदाबांदी और तेज हवाओं का क्रम चलता रहा है। 

इससे लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है। बारिश के आंकड़ों पर नजर डाले तो इस बार अप्रैल में अभी सामान्य से 51 फीसदी कम बारिश हुई है। 28 अप्रैल तक सामान्य तौर पर दिल्ली में 15.2 मिलीमीटर बारिश होती है, लेकिन अभी तक सिर्फ 7.3 मिलीमीटर ही हुई है। बारिश के ज्यादा दिनों में विभाजित होने के कारण मौसम में बहुत तेजी से तपिश नहीं बढ़ी है।

दिल्ली में 29 अप्रैल से तेज हवाएं चलेंगी। इनकी स्पीड 25 से 35 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने की संभावना है। दिल्ली में अगले तीन दिन भी तेज हवाओं का दौर रहेगा। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम पारा 40 और न्यूनतम पारा 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, हवा की रफ्तार अगले हफ्ते अच्छी रहने के कारण प्रदूषण से भी राहत मिलती रहेगी। शाम 6 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 165 की रीडिंग के साथ 'मध्यम' श्रेणी में दर्ज किया गया।

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में रविवार की सुबह तेज धूप रही, लेकिन शाम के समय हल्के बादलों की आवाजाही देखने को मिली। इससे दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस समय का सामान्य तापमान है। यहां पर आर्द्रता का स्तर 59 से 19 फीसदी तक रहा। 

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दिल्ली में अगले हफ्ते के दौरान अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान के 21 से 23 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 29, 30 और पहली अप्रैल को तेज हवाएं चलेंगी। इसकी रफ्तार 25 से 30 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने की संभावना है। फिलहाल दिल्ली में लू चलने और बारिश का अलर्ट नहीं है। हालांकि बादलों की आवाजाही रुक-रुककर देखी जा सकती है। दिल्ली में लू की परिस्थितियां नहीं बनने से लोगों को काफी राहत मिली है।