ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRDelhi Weather: दिल्ली में अब सितम ढाएगी गर्मी, शुक्रवार तक 44 डिग्री पर पहुंचेगा पारा; खराब श्रेणी में रहेगी हवा

Delhi Weather: दिल्ली में अब सितम ढाएगी गर्मी, शुक्रवार तक 44 डिग्री पर पहुंचेगा पारा; खराब श्रेणी में रहेगी हवा

Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर में आने वाले दिनों में अब गर्मी का टॉर्चर बढ़ेगा। अगले तीन दिनों के बीच राजधानी का अधिकतम तापमान तीन डिग्री तक बढ़ सकता है। शुक्रवार को पारा 44 डिग्री तक पहुंच सकता है।

Delhi Weather: दिल्ली में अब सितम ढाएगी गर्मी, शुक्रवार तक 44 डिग्री पर पहुंचेगा पारा; खराब श्रेणी में रहेगी हवा
Sneha Baluniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 15 May 2024 06:20 AM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर में आने वाले दिनों में गर्मी का सितम बढ़ने वाला है। अगले तीन दिनों के बीच राजधानी का अधिकतम तापमान तीन डिग्री तक बढ़ सकता है। वहीं, मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम पारा सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में मंगलवार को तेज धूप निकली। दिन के समय गर्म हवा का भी अहसास लोगों को हुआ। इस दौरान सफदरजंग मौसम केन्द्र में दिन का अधिकतम तापमान 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 23.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है।

वहीं, दिल्ली के नजफगढ़ और पीतमपुरा जैसे इलाकों में अधिकतम तापतान 43 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिन तेज धूप निकलने की संभावना है, जिससे अधिकतम तापमान के 44 डिग्री तक पहुंचने के आसार है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों से पता चलता है कि इस सीजन में अब तक का सबसे अधिक अधिकतम तापमान 7 मई को 42 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

इस साल अब तक किसी भी मौसम केंद्र पर दिन में सबसे ज्यादा तापमान 5 मई को अक्षरधाम के पास स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स स्टेशन पर 44 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि बुधवार से अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। आईएमडी वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, 'साफ आसमान और उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण, जो शहर में गर्म हवाएं लाती हैं, अगले कुछ दिनों में तापमान बढ़ने की संभावना है। फिलहाल पश्चिमी विक्षोभ और नमी या बारिश के अभाव में शुक्रवार तक तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है। दिल्ली में साल के इस समय पारा अपने पीक पर होता है।'

संभावना : खराब श्रेणी में रहेगी हवा

वायु मंडल में धूल कणों की मात्रा बढ़ने के चलते दिल्ली की हवा के तीन दिन खराब श्रेणी में रहने की संभावना है। मई में पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव दिल्ली के मौसम पर तो दिखा लेकिन एक बड़े इलाके में अच्छी बारिश नहीं हुई है। इसके चलते मिट्टी में नमी की मात्रा कम है और हवा के साथ धूल ज्यादा उड़ रही है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली का एक्यूआई 234 अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को खराब श्रेणी में रखा जाता है। वहीं, तीन इलाकों का सूचकांक बेहद खराब स्तर पर पहुंच गया है।