ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में सर्द हवाओं से ठिठुरन, सीजन का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड, इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

दिल्ली में सर्द हवाओं से ठिठुरन, सीजन का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड, इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

Delhi Weather Forecast: दिल्ली में रविवार की सुबह सीजन का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में तापमान में गिरावट जारी रहेगी। इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम? जानें IMD का अपडेट..

दिल्ली में सर्द हवाओं से ठिठुरन, सीजन का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड, इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?
Krishna Singhहिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 10 Dec 2023 10:53 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather Report: दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। यह इस सीजन का सबसे ठंडा दिन भी रहा। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी पश्चिमी हवाओं के बीच धूप कमजोर होने के चलते दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में तापमान में गिरावट जारी रहेगी। यही नहीं सुबह के वक्त कोहरे का प्रकोप भी देखा जाएगा। साथ ही अगले दो तीन दिन तक दिल्ली में प्रदूषण की समस्या और गहरा सकती है।  

राजधानी दिल्ली में अब रात ही नहीं, दिन के समय भी ठंड का अहसास बढ़ने लगा है। धूप कमजोर होने और उत्तरी पश्चिमी हवाओं के चलते दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में रविवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से एक-एक डिग्री सेल्सियस कम रहे।

उच्च हिमालयी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी का असर दिल्ली में भी देखने को मिल रहा है। उत्तर पश्चिमी ठंडी हवाओं के चलते तापमान में गिरावट आई है। सफदरजंग मौसम केंद्र में रविवार का अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो कि सामान्य से एक डिग्री कम है। वहीं, न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। यह इस सीजन का सबसे ठंडा दिन भी रहा। इससे पहले शनिवार को न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था।

दिल्ली के लोधी रोड क्षेत्र की सुबह रविवार को सबसे ज्यादा ठंडी रही। यहां का न्यूनतम तापमान आठ डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि तापमान में गिरावट का सिलसिला बना रहेगा। सोमवार को न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, जबकि हवा की गति चार से आठ किलोमीटर प्रति घंटे तक की रहने की संभावना है। सुबह हल्का कोहरा देखने को मिल सकता है।

इस बीच एक और पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पर दस्तक देने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि 11 दिसंबर से सक्रिय होने वाला यह पश्चिमी विक्षोभ कमजोर रहेगा। इसकी वजह से ऊंचाई वाले इलाकों पर बर्फबारी या बारिश देखी जा सकती है। मैदानी इलाकों पर इसका क्या असर होगा, इस बारे में कोई अपडेट नहीं आया है। मौसम विभाग ने 10 और 11 दिसंबर को पांच राज्यों (उत्तरी मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय) के अलग-अलग हिस्सों में सुबह के वक्त घना कोहरा छाए रहने का अलर्ट जारी किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें