ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRDelhi Weather: दिल्ली-NCR में गर्मी से हाहाकार, चार दिनों के लिए लू का रेड अलर्ट; अभी और झुलसने को रहें तैयार

Delhi Weather: दिल्ली-NCR में गर्मी से हाहाकार, चार दिनों के लिए लू का रेड अलर्ट; अभी और झुलसने को रहें तैयार

Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर के लोग गर्मी का टॉर्चर सह रहे हैं। इतनी भीषण गर्मी में घर से बाहर निकलना बहुत मुश्किल हो गया है। दिल्ली में सोमवार को इस सीजन की सर्वाधिक बिजली की मांग भी रही।

Delhi Weather: दिल्ली-NCR में गर्मी से हाहाकार, चार दिनों के लिए लू का रेड अलर्ट; अभी और झुलसने को रहें तैयार
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 21 May 2024 05:28 AM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर भीषण लू की चपेट में है। मौसम विभाग ने लू की स्थिति को देखते हुए अगले चार दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में सोमवार को इस सीजन की सर्वाधिक बिजली की मांग भी रही। ज्यादातर हिस्सों में सुबह से ही तेज धूप निकल रही है। दिन चढ़ने के साथ धूप और तीखी हो रही है। इस कारण लोगों का घर से निकलना दुश्वार हो रहा है। मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का तापमान 44.1 डिग्री रहा, जो सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री रहा, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। नजफगढ़ में तापमान सबसे अधिक 47.4 डिग्री और मुंगेशपुर में 47.1 डिग्री दर्ज किया गया।

न्यूनतम पारा 30 डिग्री से अधिक

सोमवार को दिल्ली के पांच मौसम केंद्रों का न्यूनतम पारा 30 डिग्री से ऊपर रहा। पीतमपुरा मौसम केंद्र का न्यूनतम तापमान सबसे ज्यादा 31.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इसलिए इतना सता रही गर्मी

एनसीआर में अभी थार के मरुस्थल की तरफ से गर्म और सूखी हवा आ रही है। वहीं, पश्चिमी विक्षोभ की कोई स्थिति भी नहीं है। इससे गर्मी और ज्यादा सता रही है। नजफगढ़, मुंगेशपुर में इसका ज्यादा असर दिख रहा है।

पारा और चढ़ने के आसार

मौसम विभाग का अनुमान है कि एनसीआर के लोगों को अभी झुलसाने वाली गर्मी से राहत की संभावना नहीं है। 25 मई को अधिकतम तापमान 46 डिग्री के आसपास रह सकता है। इस दौरान हवा की गति 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रहेगी।

वोटिंग के दिन सात डिग्री पारा ज्यादा रहने के आसार

पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार दिल्ली के लोगों को सात डिग्री ज्यादा तापमान में मतदान करना होगा। दिल्ली के लोगों को झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। यह समय लोकसभा चुनाव का भी चल रहा है। वर्ष 2019 में दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान 12 मई को किया गया था। उस दिन राजधानी की मानक वेधशाला सफदरजंग का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहा था। इस बार मौसम विभाग का अनुमान है कि अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। इसका असर मतदान पर भी पड़ सकता है।

बेहद खराब श्रेणी में हवा

दिल्ली के लोगों को फिलहाल प्रदूषित हवा से राहत नहीं मिलेगी। तीन इलाकों की हवा सोमवार को बेहद खराब श्रेणी में रही। यहां का एक्यूआई 300 अंक से ऊपर रहा। दिल्ली का औसत एक्यूआई खराब श्रेणी के साथ 226 अंक पर रहा।