ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Weather: दिल्ली में चलेंगी तेज हवाएं, IMD ने दी खुशखबरी, इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

Delhi Weather: दिल्ली में चलेंगी तेज हवाएं, IMD ने दी खुशखबरी, इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?

Delhi Weather Report: मौसम विज्ञानियों ने दिल्ली वालों के लिए एक खुशखबरी दी है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दिल्ली में तेज हवाएं चलेंगी। कैसा रहेगा दिल्ली में मौसम का मिजाज इस रिपोर्ट में जानें...

Delhi Weather: दिल्ली में चलेंगी तेज हवाएं, IMD ने दी खुशखबरी, इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम?
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 Nov 2023 05:24 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather Forecast: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण कुछ कम हुआ है। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी से सुधर कर अब खराब श्रेणी में आ गई है। इस बीच मौसम विज्ञानियों ने भी दिल्ली वालों के लिए एक खुशखबरी दी है। स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में दो दिन बाद यानी 21 नवंबर से तेज हवाएं चलेंगी, जिससे हवा की गुणवत्ता में सुधार आने के संकेत मिल रहे हैं। वहीं पहाड़ों पर एक हल्का विक्षोभ भी दस्तक दे सकता है जिससे ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश देखी जा सकती है। इससे उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ेगी।

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में 21 नवंबर से हवाओं की गति बढ़ेगी। दिल्ली में हवा उत्तर-पश्चिम दिशा से चलेगी जिससे दिल्ली वालों को बड़ी राहत मिलेगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि हल्के पश्चिमी विक्षोभ और बदती मौसमी परिस्थितियों के कारण दिल्ली में ठंड बढ़ेगी। यही नहीं पंजाब-हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में धीरे-धीरे अब कमी आती जा रही है। इससे हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि यदि कोई बड़ा उलटफेर नहीं हुआ तो प्रदूषण नहीं बढ़ेगा। 

वहीं दिल्ली में अनुकूल मौसमी परिस्थितियों के बीच हवा की गति बढ़ने और दिशा बदलने के कारण वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है। दिल्ली में एक्यूआई 290 रहा। समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजियाबाद में एक्यूआई 275, गुरुग्राम में 242, ग्रेटर नोएडा में 232, नोएडा में 252 और फरीदाबाद में 318 दर्ज किया गया। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार के बीच ग्रैप के चौथे चरण की पाबंदियों को हटा दिया गया है। मौसम विभाग ने दिल्ली में 20 से 25 नवंबर के बीच हल्की धुंध छाए रहने का अनुमान जताया है। 

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू कश्मीर में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। इससे गलन बढ़ेगी। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के हिस्सों में अगले 2 दिनों के बाद तापमान में गिरावट आएगी जिससे ठंड बढ़ेगी। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली एनसीआर के इलाकों पर भी इसका असर देखने को मिलेगा। 21 नंवबर और उसके बाद 24 और 25 नवंबर को आसमान में बादलों की आवाजाही देखी जाएगी। इसके बाद दिल्ली में न्यूनतम तापमान में गिरावट आएगी जिससे ठंड बढ़ेगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें