ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRDelhi Weather: दिल्ली में चुभती-जलती गर्मी से हाल बेहाल, बिजली की बढ़ी डिमांड; शनिवार से लू चलने का अलर्ट

Delhi Weather: दिल्ली में चुभती-जलती गर्मी से हाल बेहाल, बिजली की बढ़ी डिमांड; शनिवार से लू चलने का अलर्ट

Delhi Weather: दिल्ली में गर्मी का टॉर्चर शुरू हो गया है। चुभती गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। गुरुवार को पारा 42.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। गर्मी में बिजली की मांग भी बढ़ गई है।

Delhi Weather: दिल्ली में चुभती-जलती गर्मी से हाल बेहाल, बिजली की बढ़ी डिमांड; शनिवार से लू चलने का अलर्ट
Sneha Baluniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 17 May 2024 01:40 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather: दिल्ली में चुभती और जलती गर्मी का दौर शुरू हो गया है। गुरुवार को पारा 42.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो इस मौसम में राष्ट्रीय राजधानी में दर्ज किया गया अब तक का सबसे अधिक तापमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। विभाग के अनुसार, पिछला सबसे गर्म दिन आठ मई था और उस दिन अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, तापमान में वृद्धि के बीच, राजधानी में लगातार चौथे दिन 'खराब' हवा वाला दिन रहा।

मौसम विभाग ने शनिवार से लू चलने का अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में बुधवार को तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस, मंगलवार को 40.6 डिग्री सेल्सियस और सोमवार को 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में इस समय साफ आसमान के साथ-साथ शुष्क पश्चिमी और उत्तर-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं। जिसकी वजह से सूरज की रोशनी सीधी पड़ रही हैं और तापमान में इजाफा हो रहा है। दिल्ली में मई 2023 में एक भी दिन लू नहीं चली, पिछले साल इस माह में अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आईएमडी के आंकड़ों के मुताबिक 2022 में चार दिन ऐसे थे जब राजधानी में लू चली थी।

शनिवार से चलेगी लू

मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा, 'दिन के दौरान सीधी धूप पड़ रही है जिससे सतह गर्म हो रही है। ये शुष्क पश्चिमी हवाएं धूल भी उड़ा रही हैं और इनसे पारा भी बढ़ रहा है।' दिल्ली का अधिकतम तापमान शुक्रवार को 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। शनिवार तक तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है यानी कल से लू चलने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार, हीटवेव वाला दिन उस दिन को कहते हैं जब अधिकतम तापमान सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस ऊपर और 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर होता है। दिल्ली में इस साल कोई हीटवेव वाला दिन नहीं रहा है।

बिजली की मांग बढ़ी

चिलचिलाती गर्मी के बीच दिल्ली में बिजली की मांग बढ़ी है। स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर (एसएलडीसी) के आंकड़ों के मुताबिक, राजधानी में गुरुवार को बिजली की मांग साल में सबसे ज्यादा दोपहर 3.26 बजे 6,780 मेगावाट तक पहुंच गई। डिस्कॉम बीआरपीएल (बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड) और बीवाईपीएल (बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड) ने अपने-अपने क्षेत्रों में अधिकतम बिजली मांग को सफलतापूर्वक पूरा किया। पिछले सीजन में बिजली की सबसे ज्यादा मांग 10 मई को 6,529 मेगावाट थी। एसएलडीसी आंकड़ों के मुताबिक, मई 2024 में दिल्ली की अधिकतम बिजली मांग मई 2023 की तुलना में ज्यादा रही। डेटा के मुताबिक, मई 2023 के पहले 16 दिनों में सबसे ज्यादा बिजली की मांग 5,781 मेगावाट (16 मई को) थी।