ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRभरोसे पर खरे उतरे हर्ष मल्होत्रा, 90 हजार वोटों से AAP के कुलदीप कुमार को हराया; बताया क्या होंगी पांच प्राथमिकताएं

भरोसे पर खरे उतरे हर्ष मल्होत्रा, 90 हजार वोटों से AAP के कुलदीप कुमार को हराया; बताया क्या होंगी पांच प्राथमिकताएं

Delhi Lok Sabha Election 2024 Result: बीजेपी उम्मीदवार हर्ष मल्होत्रा पर संगठन ने जो भरोसा जताया था उसपर वे खरे उतरे। उन्होंने 90 हजार वोटों से कुलदीप कुमार को हरा दिया। यह उनका पहला लोकसभा चुनाव था।

भरोसे पर खरे उतरे हर्ष मल्होत्रा, 90 हजार वोटों से AAP के कुलदीप कुमार को हराया; बताया क्या होंगी पांच प्राथमिकताएं
east delhi lok sabha election harsh malhotra win
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 05 Jun 2024 05:26 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय जनता पार्टी के संगठन के सिपाही रहे हर्ष मल्होत्रा ने संसदीय चुनाव की लड़ाई भी जीत ली। गठबंधन के उम्मीदवार कुलदीप कुमार को हराकर हर्ष मल्होत्रा ने संगठन के भरोसे को सही साबित किया है। हर्ष मल्होत्रा ने करीब 90 हजार मतों से जीत दर्ज की है। इससे पहले इस सीट पर सेलीब्रिटी उम्मीदवार गौतम गंभीर ने बड़ी जीत दर्ज की थी। 

हर्ष का यह पहला लोकसभा चुनाव था इससे पहले वह 2015-16 के दौरान पूर्वी दिल्ली नगर निगम में मेयर रह चुके थे। पूर्वी दिल्ली लोक सभा सीट पर मतगणना शुरू होने के साथ ही हर्ष मल्होत्रा ने अपनी बढ़त शुरू कर दी। हालांकि लोकसभा सीट में शामिल ओखला विधानसभा की मतगणना में वह कभी भी आगे बढ़ते नहीं दिखे। लेकिन इसकी भरपाई उन्होंने लक्ष्मीनगर, विश्वासनगर विधानसभा क्षेत्र में बड़ी बढ़त के साथ पूरी कर ली।

वहीं, गठबंधन उम्मीदवार ओखला में मिली बढ़त को कोंडली और त्रिलोकपुरी जैसी विधानसभाओं में नहीं दोहरा सके। छठे चरण के बाद भाजपा प्रत्याशी की बढ़त तीन से चार अंकों में पहुंची तो फिर बढ़ती चली गई। 10 वें राउंड के बाद ही कुलदीप कुमार मतगणना केंद्र के बाहर चले गए। इस समय तक हर्ष मल्होत्रा ने 50 हजार के करीब की बढ़त बना ली थी।

12 बजे तक केवल 100 वोटों की थी बढ़त 

शुरुआती दौर में जहां 2 हजार वोटों की बढ़त के साथ हर्ष मल्होत्रा ने शुरुआत की लेकिन दूसरे और तीसरे चरण की मतगणना में यह आंकड़ा घटने लगा। पांचवे चरण की मतगणना पूरी होने के दौरान हर्ष मल्होत्रा को जहां 230433 वोट मिले थे वहीं कुलदीप कुमार को 230308 मत मिले थे। दोनों के बीच केवल 127 वोटों का अंतर था। इसके बाद छठे चरण से लक्ष्मी नगर, विश्वास नगर, पटपड़गंज विधानसभा क्षेत्र की ईवीएम से निकले आंकड़ों ने दोनों प्रत्याशियों के बीच अंतर बढ़ा दिया।

जीत के बाद पांच प्राथमिकताएं बताईं

1. इलाके की कलंदर कॉलोनी और आसपास की तीन कॉलोनियों के स्थान पर चार हजार झुग्गियों के स्थान पर पक्के मकान दिए जाएंगे। अक्तूबर-नवंबर में इस दिशा में काम शुरू कर दिया जाएगा
2. कड़कड़डूमा में लॉ कैंपस बनवाया जाएगा
3. इलाके में पार्किंग की समस्या के निदान के लिए मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाएंगी
4. ट्रांस यमुना विकास बोर्ड का गठन करेंगे
5. शास्त्री पार्क से मयूर विहार तक मोनो रेल चलवाने का प्रयास करेंगे

आपसी भीतरघात और क्षेत्र में ध्यान नहीं देने के कारण बढ़ा हार का अंतर

गठबंधन प्रत्याशी कुलदीप कुमार ने कहा कि आपसी भीतरघात के साथ अपने विधानसभा क्षेत्र कोंडली और त्रिलोकपुरी में अधिक समय न दे पाने की वजह से हार का अंतर इतना अधिक हो गया है। उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी में चुनाव के चलते कोंडली क्षेत्र में पानी की समस्या अधिक हो गयी थी, जिससे लोगों में नाराजगी थी। इसका खामियाजा चुनाव में भुगतना पड़ा। उन्होंने कहा कि ओखला में भी विधायक अमानतुल्लाह खान की मौजूदगी नहीं होने के चलते वोटिंग कम हुई।