ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में अब नारी शक्ति संभालेगी इन दो पुलिस चौकियों की कमान, महिलाओं की ऐसे होगी मदद

दिल्ली में अब नारी शक्ति संभालेगी इन दो पुलिस चौकियों की कमान, महिलाओं की ऐसे होगी मदद

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की दो पुलिस चौकियों की कमान केवल महिला कर्मचारी संभालेंगी। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने रविवार को श्रद्धानंद मार्ग और खान मार्केट में इन पुलिस चौकियों का उद्घाटन किया।

दिल्ली में अब नारी शक्ति संभालेगी इन दो पुलिस चौकियों की कमान, महिलाओं की ऐसे होगी मदद
Krishna Singhहिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 18 Feb 2024 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी की दो पुलिस चौकियों में अब सिर्फ महिला कर्मचारी तैनात रहेंगी। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने रविवार को श्रद्धानंद मार्ग और खान मार्केट में सिर्फ महिला पुलिसकर्मियों वाली पुलिस चौकियों का उद्घाटन किया। उन्होंने दिल्ली पुलिस के इस ऐतिहासिक कदम पर खुशी जताई। इन दोनों चौकियों में सिर्फ महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। एलजी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जारी अपने संदेश में कहा कि मैं दिल्ली पुलिस के इस ऐतिहासिक कदम से बहुत खुश हूं। आज हमने दो महिला पुलिस चौकियों का उद्घाटन किया। 

पीड़ित महिलाएं खुलकर बता सकेंगी अपनी समस्याएं
इन दोनों पुलिस चौकियों पर पीड़ित महिलाएं अब अपनी समस्याएं महिला अधिकारियों को खुलकर बता सकेंगी, जिसका तुरंत समाधान सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में दिल्ली पुलिस में महिलाओं की हिस्सेदारी 15.17 फीसदी है। नारी शक्ति को बढ़ावा देने के दृष्टिकोण का पालन करते हुए जल्द ही पुलिस बल में महिलाओं की संख्या 33 फीसदी तक बढ़ाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। इसके लिए दिल्ली पुलिस की ओर से सीधी भर्ती प्रक्रिया भी शुरू की गई है। इस मौके पर दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा और अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

रात में गश्त भी करेंगी
तुगलक रोड थाना इलाके में खान मार्केट चौकी अब महिला पुलिस चौकी के तौर पर बदल दी गई है। इस चौकी की प्रभारी एसआई पूजा सैनी को बनाया गया है। फिलहाल, यहां चौकी प्रभारी समेत नौ पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। थाने के पुरुष स्टाफ के साथ मिलकर महिला पुलिसकर्मी रात को गश्त भी करेंगी।

यौन कर्मियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर चौकी बनाई
स्वामी श्रद्धानंद मार्ग स्थित पुलिस चौकी खासतौर पर यहां की महिला यौन कर्मियों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाई गई है। अब इस चौकी में प्रभारी समेत दस महिला पुलिसकर्मी तैनात रहेंगी। यह इलाका कमला मार्केट थाने में आता है। फिलहाल, एसआई किरण सेठी को चौकी प्रभारी बनाया गया है। वह कई साल से इसी चौकी पर तैनात हैं। सिर्फ महिला पुलिसकर्मियों वाली इस चौकी में ड्यूटी आफिसर, डीडी इंट्री राइटर और इमरजेंसी के लिए स्टाफ रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें