ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRपानी की चोरी करने वालों पर हो कार्रवाई, टैंकर माफियाओं पर एलजी सख्त; कमिश्नर को दिए आदेश

पानी की चोरी करने वालों पर हो कार्रवाई, टैंकर माफियाओं पर एलजी सख्त; कमिश्नर को दिए आदेश

एलजी विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को निर्देश दिया है कि मुनक कैनाल से पानी की चोरी ना हो और टैंकर माफियाओं पर लगाम लग सके इसके लिए इन माफियाओं पर सख्त कार्रवाई की जाए।

पानी की चोरी करने वालों पर हो कार्रवाई, टैंकर माफियाओं पर एलजी सख्त; कमिश्नर को दिए आदेश
lg on tanker mafia
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 12 Jun 2024 08:36 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में पानी की किल्लत को लेकर हंगामा बरपा हुआ है। इस बीच दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने टैंकर माफियाओं पर कड़ा ऐक्शन लिया है। दिल्ली के एलजी ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को निर्देश दिया है कि मुनक कैनाल से पानी की चोरी ना हो और टैंकर माफियाओं पर लगाम लग सके इसके लिए इन माफियाओं पर सख्त कार्रवाई की जाए। इसके अलावा पानी की चोरी को लेकर मॉनीटरिंग की जाए।

इसी के साथ एलजी ने दिल्ली पुलिस को आदेश दिया है कि टैंकर माफियाओं को पकड़े और उन लोगों पर भी नजर रखे जो पहले भी इस तरह के कार्यों में संलिप्त रहे हैं। एलजी ने आदेश दिया है कि इस संबंध में एक विस्तृत रिपोर्ट राजभवन सचिवालय को एक हफ्ते के अंदर दी जाए।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने पानी की बर्बादी और टैंकर माफिया को लेकर दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार के प्रति नाराजगी जाहिर करते हुए पूछा कि इस समस्या से निपटने के लिए उसने क्या कदम उठाए हैं? न्यायालय ने कहा कि दिल्ली में लोग पानी की किल्लत से परेशान हैं। न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा और न्यायमूर्ति प्रसन्ना बी वराले की अवकाशकालीन पीठ ने दिल्ली सरकार से कहा कि यदि वह टैंकर माफिया से नहीं निपट सकती तो वह शहर की पुलिस से टैंकर माफिया के खिलाफ कार्रवाई करने को कहेगी।

न्यायालय ने कहा कि यदि उसी पानी को टैंकर के माध्यम से पहुंचाया जा सकता है, तो उसे पाइपलाइन के माध्यम से क्यों नहीं उपलब्ध कराया जा सकता। उच्चतम न्यायालय ने कहा कि यदि बिजली चोरी रोकने के लिए कड़े कानून हो सकते हैं तो पानी की बर्बादी रोकने के लिए कानून क्यों नहीं हो सकते।

पीठ ने कहा, 'यदि हिमाचल प्रदेश से पानी आ रहा है तो दिल्ली में कहां जा रहा है? यहां इतनी चोरी हो रही है, टैंकर माफिया काम कर रहे हैं। क्या आपने इनके खिलाफ कोई कार्रवाई की है? यदि आप कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं तो हम इस मामले को दिल्ली पुलिस को सौंप देंगे। लोग परेशान हैं। टैंकर से वही पानी आ रहा है लेकिन पाइपलाइन में पानी नहीं है।'