ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Weather: दिल्ली में बारिश से बदलेगा मौसम, IMD ने बता दी तारीख, दिया 7 दिनों का अपडेट

Delhi Weather: दिल्ली में बारिश से बदलेगा मौसम, IMD ने बता दी तारीख, दिया 7 दिनों का अपडेट

Delhi Weather Latest Update: दिल्ली एनसीआर के इलाकों में जल्द मौसम बदलने वाला है। मौसम विभाग ने बारिश से दिल्ली एनसीआर के इलाकों में मौमस बदलने की जानकारी दी है। जानें अगले सात दिन तक का अपडेट...

Delhi Weather: दिल्ली में बारिश से बदलेगा मौसम, IMD ने बता दी तारीख, दिया 7 दिनों का अपडेट
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 22 Nov 2023 06:43 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा ज्यादा जहरीली हो गई है। दिल्ली में बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार दर्ज किया गया। दिल्ली के कुल 22 इलाकों में एक्यूआई गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोगों को अगले दो-तीन दिनों तक प्रदूषण से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। हालांकि मौसम विभाग की एक भविष्यवाणी से राहत की उम्मीद की जा रही है। मौसम विभाग का कहना है कि 27 नवंबर को उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में मौसम बदलेगा। 

मौसम विभाग की ओर से साझा किए गए ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि 25 नवंबर से पूर्वी हवाओं के साथ एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम और पश्चिम भारत को प्रभावित करेगा। इससे जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में मौसम बदलेगा। साथ ही उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में भी मौसम का मिजाज बदलेगा। इससे 27 से 28 नवंबर के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है।

अब दिल्ली एनसीआर के मौसम की बात करें तो अगले एक हफ्ते के दौरान इसमें बड़ा उलटफेर देखा जाएगा। दिल्ली एनसीआर के इलाकों में 24 नवंबर से मौसम बदलेगा। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 24, 25, 26 और 27 नवंबर को आसमान में बादलों की आवाजाही देखी जाएगी। दिल्ली के इलाकों में 23 से 26 नवंबर के दौरान सुबह के वक्त धुंध भी नजर आ सकती है। दिल्ली में 27 नवंबर को पश्चिमी विक्षोभ का तगड़ा प्रभाव रहेगा जिसकी वजह से विभिन्न इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी देखी जा सकती है। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग की विज्ञानी डॉ. सोमा सेन ने बताया कि अगले एक हफ्ते के दौरान दिल्ली एनसीआर के इलाकों में तापमान में कोई बड़ा अंतर नहीं देखा जाएगा। हालांकि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी या बारिश देखी जा सकती है। इसके बाद जैसे जैसे गलन बढ़ेगी, वैसे वैसे ठंड बढ़ेगी। बाद में इसका असर उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों पर भी देखी जा सकती है। मौसम विशेषज्ञों की मानें तो यदि इस पश्चिमी विक्षोभ ने ठीक-ठाक प्रभाव डाला तो दिल्ली एनसीआर में लोगों को प्रदूषण से थोड़ी राहत जरूर मिल सकती है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें