ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRकोहरे की मोटी चादर से ढका दिल्ली-एनसीआर, वाहन चालक परेशान; ट्रेन सेवाओं पर असर

कोहरे की मोटी चादर से ढका दिल्ली-एनसीआर, वाहन चालक परेशान; ट्रेन सेवाओं पर असर

दिल्ली-एनसीआर में कोहरा छाया हुआ है। विजिविबिलिटी कम होने से वाहन चालकर परेशान हैं। आईएमडी के मुताबिक, मंगलवार सुबह 5.30 बजे दिल्ली का तापमान फिलहाल 11.4 डिग्री सेल्सियस है।

कोहरे की मोटी चादर से ढका दिल्ली-एनसीआर, वाहन चालक परेशान; ट्रेन सेवाओं पर असर
Sneha Baluniएएनआई,नई दिल्लीTue, 30 Jan 2024 10:19 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर के लोगों को कड़ाके की ठंड के साथ घना कोहरा भी सता रहा है। मंगलवार तड़के आसमान पर कोहरे की मोटी चादर छाई रहा जिसकी वजह से विजिबिलिटी चार घंटे से ज्यादा समय तक 50 मीटर के आसपास रही। इसका असर उड़ान और रेल सेवाओं पर पड़ा। इसके अलावा सड़क पर वाहन चलाने वालों को भी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कोहरे की वजह से प्लेटफॉर्म पर रेलयात्री ट्रेन का इंतजार करते दिखाई दिए। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, मंगलवार सुबह 5.30 बजे दिल्ली का तापमान फिलहाल 11.4 डिग्री सेल्सियस है।

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) एयरपोर्ट पर  50 से अधिक फ्लाइट देरी से उड़ीं जबकि 10 से ज्यादा ट्रेनें कम से कम एक घंटे की देरी से चलीं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से कोहरा बढ़ गया है। बुधवार को दिल्ली के कई इलाकों में बूंदाबांदी होने की संभावना है, साथ ही 30-40 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।

मंगलवार को आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, 'पालम और सफदरजंग दोनों में घने कोहरा छाया हुआ है। सुबह 5 बजे के आसपास यहां 50 मीटर विजिबिलिटी थी। आर्द्रता भी 100 प्रतिशत है। तापमान 10-11 डिग्री सेल्सियस के बीच है। हवा की गति 3-7 किमी प्रति घंटे है, जिससे दिल्ली में घने कोहरे की स्थिति बन गई है।' न्यूनतम तापमान में भी वृद्धि जारी रही और यह 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम में सामान्य के आसपास है।

आईएमडी ने कहा कि सोमवार रात को दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में हल्का कोहरा देखा गया। 'एक्स' पर एक पोस्ट में, विभाग ने कहा, '29 जनवरी को रात 11.30 बजे उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में बहुत घना कोहरा देखा गया। पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा देखा गया। वहीं  दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में हल्का कोहरा छाया है।'

इसी बीच, पंजाब में भी दिल्ली जैसी स्थिति दिख रही है। राज्य में सोमवार रात घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी प्रभावित हुई। राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में लोगों को कड़ाके की सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा लेते हुए देखा जा सकता है। वहीं कई लोग एक स्थान पर इकट्ठा होकर हाथ सेकते दिख जाएंगे। इससे पहले, रविवार को दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार के कई स्थानों पर ठिठुरन वाली सर्दी और घना कोहरा छाया रहा, जिससे उड़ानें, ट्रेनें और परिवहन के अन्य साधनों में दिक्कत आई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें