ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली के आसमान पर आज रहेगा बादलों का डेरा, क्या बारिश भी होगी? IMD ने बताया आज कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली के आसमान पर आज रहेगा बादलों का डेरा, क्या बारिश भी होगी? IMD ने बताया आज कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली में सोमवार को हुई बारिश से मौसम थोड़ा सुहाना हो गया है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रिय है।

दिल्ली के आसमान पर आज रहेगा बादलों का डेरा, क्या बारिश भी होगी? IMD ने बताया आज कैसा रहेगा मौसम
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 21 Feb 2024 06:19 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में सोमवार रात बूंदाबांदी हुई। इसके चलते दो दिन यानी मंगलवार और बुधवार को तापमान में चार डिग्री तक गिरावट की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। इसके चलते अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी और यह 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। गुरुवार को अधिकतम तापमान में और गिरावट आएगी। बुधवार को बारिश होने का भी अनुमान है।

दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से चार डिग्री अधिक है, जबकि शहर के कुछ हिस्सों में देर रात बारिश हुई। सोमवार देर रात दिल्ली के कुछ हिस्सों में तेज हवाएं चलीं और बारिश हुई, जिससे हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि दिल्ली में फरवरी में अब तक पांच दिन बारिश हुई है और यह सिलसिला अगले दो दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है।

फरवरी 2023 में दिल्ली में कोई बारिश नहीं हुई थी। आईएमडी ने कहा कि आर्द्रता का स्तर 96 प्रतिशत दर्ज किया गया। मौसम कार्यालय ने मंगलवार को दिन के दौरान आंशिक रूप से बादल छाए रहने की भविष्यवाणी की है। मंगलवार और बुधवार को भी बारिश जारी रहने का अनुमान है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, सुबह नौ बजे, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 214 के साथ 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया।

तापमान में इजाफा

इन दिनों उत्तर भारत में एक पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता दिख रही है। इसकी वजह से मैदानी इलाकों में बूंदाबांदी हो रही है। सोमवार को बारिश के बाद मंगलवार को धूप निकली। जिसकी वजह से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 28.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जोकि सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। वहीं न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। बुधवार को अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें