ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRफिर जाम से जूझी दिल्ली, 18, 20 और 21 जनवरी को कई रास्ते रहेंगे बंद, जारी हुई एडवाइजरी

फिर जाम से जूझी दिल्ली, 18, 20 और 21 जनवरी को कई रास्ते रहेंगे बंद, जारी हुई एडवाइजरी

मंगलवार को गणतंत्र दिवस परेड की ड्रेस रिहर्सल के कारण लुटियंस दिल्ली और उसके आसपास की सड़कें बंद होने से भारी जाम की समस्या देखी गई। लोगों को जाम से बचने के लिए नई एडवाइजरी जारी की गई है।

फिर जाम से जूझी दिल्ली, 18, 20 और 21 जनवरी को कई रास्ते रहेंगे बंद, जारी हुई एडवाइजरी
Krishna Singhएजेंसियां,नई दिल्लीTue, 17 Jan 2023 09:37 PM
ऐप पर पढ़ें

इन दिनों राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोगों को तगड़े जाम से जूझना पड़ रहा है। गणतंत्र दिवस परेड के लिए ड्रेस रिहर्सल और इसकी अन्य तैयारियों के कारण मंगलवार सुबह लुटियंस दिल्ली और उसके आसपास की सड़कों को बंद किए जाने की वजह से दफ्तर जाने वाले और अन्य यात्रियों को भारी यातायात जाम का सामना करना पड़ा। गणतंत्र दिवस परेड की ड्रेस रिहर्सल के चलते संसद मार्ग, मंडी हाउस, आईटीओ और कर्तव्य पथ जैसे इलाकों में भारी जाम देखा गया। यह समस्या आगे भी जारी रहेगी। ताजा एडवाइजरी के मुताबिक, 18, 20 और 21 जनवरी को राष्ट्रीय राजधानी में कई रास्ते बंद रहेंगे। ऐसे में लोगों को इन वैकल्पिक मार्गों के इस्तेमाल का सुझाव दिया गया है। 

एडवाइजरी में कहा गया है कि गणतंत्र दिवस परेड की ड्रेस रिहर्सल के कारण 18, 20 और 21 जनवरी को सुबह 10:15 से दोपहर 12:30 बजे तक कर्तव्य पथ-रफी मार्ग क्रॉसिंग, कर्तव्य पथ-जनपथ क्रॉसिंग, कर्तव्य पथ-मानसिंह रोड क्रॉसिंग और कर्तव्य पथ-सी-हेक्सागोन पर ट्रैफिक प्रतिबंधित रहेगा। ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि वे उत्तर से दक्षिण और वाइस वरसा (North to South and vice versa) के लिए रिंग रोड सराय काले खां - आईपी फ्लाईओवर - राजघाट, लाजपत राय मार्ग - मथुरा रोड - भैरों रोड - रिंग रोड का इस्तेमाल करें। 

यही नहीं लोगों को अरबिंदो मार्ग - सफदरजंग रोड - कमल अतातुर्क मार्ग - कौटिल्य मार्ग और सरदार पटेल मार्ग मदर टेरेसा क्रिसेंट - आरएमएल - बाबा खड़क सिंह मार्ग का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है। एडवाइजरी में पूर्व से पश्चिम और वाइस वरसा के लिए भी कई वैकल्पिक मार्गों के इस्तेमाल को कहा गया है। जारी एडवाइजरी के मुताबिक लोग रिंग रोड - भैरों रोड - मथुरा रोड - सुब्रमण्यम भारती मार्ग - राजेश पायलट मार्ग - पृथ्वी राज रोड - सफदरजंग रोड - कमल अतातुर्क मार्ग - पंचशील मार्ग - साइमन बोलिवर मार्ग - अपर रिज रोड/वंदे मातरम मार्ग का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

लोगों को रिंग रोड - आईएसबीटी - चंदगी राम अखाड़ा - माल रोड - आजादपुर - रिंग रोड के इस्तेमाल को भी सुझाया गया है। लोग रिंग रोड - भैरों रोड - मथुरा रोड - लोधी रोड - अरबिंदो मार्ग - सफदरजंग रोड - तीन मूर्ति मार्ग - मदर टेरेसा क्रिसेंट - पार्क स्ट्रीट - शंकर रोड - वंदे मातरम मार्ग को अपनाने का भी सुझाव दिया गया है।

वहीं समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा की रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य दिल्ली को जोड़ने वाले अकबर रोड, कामराज रोड, राजाजी मार्ग, सफदरजंग रोड पर भी जाम की स्थित रही। मध्य दिल्ली के कई गोल चक्कर और ला मेरिडियन होटल की ओर जाने वाली सड़क पूरी तरह से जाम रही जिसकी वजह से यात्रियों के पास 20 मिनट से अधिक समय तक जाम में फंसे रहने के अलावा कोई विकल्प नहीं था और वाहन कछुए की चाल चल रहे थे।

दिल्ली पुलिस द्वारा कोई परामर्श जारी नहीं किए जाने की वजह से यातायात जाम की स्थिति और गंभीर हो गई। एक यात्री ने अपना दर्द बयां करते हुए कहा कि मुझे मंडी हाउस से संसद मार्ग स्थित कार्यालय तक आने में करीब एक घंटे का समय लगा। इस मार्ग पर यातायात बहुत धीमा है। यात्रियों ने अपना दर्द साझा करने के लिए ट्विटर समेत अन्य सोशल मीडिया का भी सहारा लिया।

एक यात्री ने ट्वीट कर कहा- जाम की वजह से कितना बुरा हाल है। मेरा वाहन कम से कम 45 मिनट से एक ही स्थान पर अंटका है। इंडिया गेट की ओर जाने वाली प्रगति मैदान सड़क आधे घंटे से भी अधिक समय से पूरी तरह से जाम है। यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि ड्रेस रिहर्सल के कारण लुटियंस दिल्ली में और उसके आसपास भारी यातायात जाम रहा, लेकिन स्थिति को काबू में कर लिया गया है और अब यातायात सुचारू है। अभिषेक नारंग नामक एक यात्री ने बताया कि उन्होंने अशोक रोड पर यातायात जाम को देखते हुए फिरोजशाह मार्ग का लंबा रास्ता चुना, लेकिन रेल भवन आने पर फिर जाम में फंस गए और कार्यालय पहुंचने में देरी हुई। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें