ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली जल बोर्ड ने जारी किया अलर्ट, इन इलाकों में दो दिन नहीं आएगा पानी, केजरीवाल की केंद्र से डिमांड

दिल्ली जल बोर्ड ने जारी किया अलर्ट, इन इलाकों में दो दिन नहीं आएगा पानी, केजरीवाल की केंद्र से डिमांड

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में जलापूर्ति को लेकर एक नया पेंच फंसा दिया है। इस बीच दिल्ली जल बोर्ड की ओर से जारी एडवाइजरी में कई इलाकों में जलापूर्ति प्रभावित होने की बात कही गई हैं।

दिल्ली जल बोर्ड ने जारी किया अलर्ट, इन इलाकों में दो दिन नहीं आएगा पानी, केजरीवाल की केंद्र से डिमांड
Krishna Singhहिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 29 Jan 2023 06:40 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली जल बोर्ड ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि दिल्ली के कुछ इलाकों में सोमवार की शाम और मंगलवार की सुबह जलापूर्ति प्रभावित रहेगी। वहीं शिक्षकों को ट्रेनिंग के लिए फिनलैंड भेजने पर तनातनी के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में जलापूर्ति को लेकर पेच फंसा दिया है। केजरीवाल ने रविवार को केंद्र सरकार से दिल्ली को 1,300 मिलियन गैलन प्रति दिन (एमजीडी) पानी उपलब्ध कराने की अपील की। उन्होंने पटपड़गंज गांव में 1.1 करोड़ लीटर क्षमता वाले भूमिगत जलाशय (यूजीआर) का उद्घाटन करने के बाद कहा कि केंद्र सरकार यदि 1,300 मिलियन गैलन पानी हर दिन उपलब्ध करा दे तो दिल्ली में लोगों को 24 घंटे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। 

दिल्ली जलबोर्ड ने इन इलाकों के लोगों से पानी को किफायत से खर्च करने की अपील की है। दिल्ली जलबोर्ड के मुताबिक, चंद्रावल जल संयंत्र पर उत्पादन प्रभावित होने के चलते दिल्ली के कई इलाकों में 30 जनवरी की शाम को पानी नहीं आएगा। यही नहीं 31 जनवरी की सुबह को भी पानी धीमे प्रेशर के साथ आएगा। जलबोर्ड का कहना है कि आरपीएफ कैंप ओल्ड रोहतक रोड और पटेल नगर बूस्टर पंपिंग स्टेशन को जोड़ने के लिए किए जा रहे काम के चलते जलापूर्ति प्रभावित रहेगी। 

दिल्ली जलबोर्ड के मुताबिक, सिविल लाइंस, हिन्दु राव हास्पिटल और उसके आसपास के इलाके, कमला नगर, शक्ति नगर और आसपास के इलाके, करोल बाग, पहाड़गंज, एनडीएमसी एरिया, ओल्ड व न्यू राजेन्दर नगर, पटेल नगर पूर्व व पश्चिम, बलजीत नगर, प्रेम नगर, इंदरपुरी और आसपास के इलाके, छावनी परिषद के कुछ हिस्से और दक्षिण दिल्ली के कुछ हिस्सों में जलापूर्ति प्रभावित रहेगी। किसी आपातकालीन स्थिति के लिए जलबोर्ड से पानी का टैंकर मंगाया जा सकता है।

वहीं केंजरीवाल ने केंद्र सरकार को घेरने के लिए आंकड़े भी पेश किए। उनका कहना था कि दिल्ली की आबादी जब करीब 80 लाख थी, तब उसे 800-850 एमजीडी पानी मिलता था। अब भी दिल्ली को उतना ही पानी मिल रहा है, जबकि आबादी तीन गुना बढ़कर 2.5 करोड़ हो गई है। यदि केंद्र सरकार की ओर से दिल्ली को 1,300 एमजीडी पानी उपलब्ध कराया जाता है, तो शहर के हर घर में 24 घंटे पानी की आपूर्ति करेंगे। इसके साथ ही केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को पड़ोसी राज्य यूपी और हरियाणा से पानी मुहैया कराया जा सकता है। दिल्ली की सरकार इसके लिए काम करने को तैयार है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें