ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली जल बोर्ड के खातों का तेजी से करें ऑडिट, बीजेपी नेता की याचिका पर HC का आदेश; DJB ने क्या कहा

दिल्ली जल बोर्ड के खातों का तेजी से करें ऑडिट, बीजेपी नेता की याचिका पर HC का आदेश; DJB ने क्या कहा

दिल्ली हाईकोर्ट ने कैग को 2018 से 2021 तक दिल्ली जल बोर्ड के खातों को तेजी से ऑडिट करने के निर्देश दिए हैं। बीजेपी नेता ने याचिका में खातों का ऑडिट करने के लिए निर्देश देने की मांग की थी।

दिल्ली जल बोर्ड के खातों का तेजी से करें ऑडिट, बीजेपी नेता की याचिका पर HC का आदेश; DJB ने क्या कहा
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 07 Feb 2024 06:16 AM
ऐप पर पढ़ें

उच्च न्यायालय ने मंगलवार को नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) को 2018 से 2021 तक दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के खातों को तेजी से ऑडिट करने के निर्देश दिए हैं। याचिका में इन खातों को ऑडिट करने के लिए निर्देश देने की मांग की गई थी। याचिका में कहा गया कि वित्तीय ऑडिट कथित तौर पर पिछले कई वर्षों से नहीं किया गया है। 

सीएजी के वकील ने कोर्ट को सूचित किया कि उन्हें डीजेबी से वर्ष 2018-19 से 2020-21 के लिए वार्षिक खातों का विवरण प्राप्त हुआ है। वे खातों की ऑडिटिंग की प्रक्रिया में हैं। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति मनमीत पीएस अरोड़ा की पीठ ने कहा कि सीएजी को कानून के मुताबिक डीजेबी के खातों का यथाशीघ्र ऑडिट करने का निर्देश देते हुए रिट याचिका बंद की जाती है।

अंतिम विवरण और बैलेंस शीट विधिवत तैयार हो 

याचिका दिल्ली भाजपा नेता हरीश खुराना द्वारा दायर की गई है, जिसमें डीजेबी को उचित खाते और अन्य प्रासंगिक रिकॉर्ड बनाए रखने तथा कानून के तहत 2015 के बाद से उचित बैलेंस शीट के साथ लाभ-हानि का वार्षिक विवरण तैयार करने के अलावा सीएजी को निरीक्षण करने का निर्देश देने की मांग की गई। इस पर डीजेबी ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं कि पारदर्शिता और कानून के अनुपालन के हित में सभी अंतिम विवरण और बैलेंस शीट विधिवत तैयार हो।

डीजेबी ने कहा, राजनीति से प्रेरित आरोप झूठे

डीजेबी ने याचिका को राजनीति से प्रेरित बताया और कहा कि उनके खिलाफ लगाए गए आरोप झूठे और परेशान करने वाले हैं। सीएजी ने उच्च न्यायालय को बताया कि उसने डीजेबी और दिल्ली सरकार से ऑडिट के लिए खाते मांगने के लिए कई बार पत्राचार किए, लेकिन खाते उपलब्ध नहीं कराए जाने के कारण ऑडिट पूरा नहीं किया जा सका।

जल बोर्ड में भ्रष्टाचार

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, 'आप सरकार ने नौ वर्ष में दिल्ली जल बोर्ड को लूट का अड्डा बना दिया है। जल बोर्ड के सभी काम में भ्रष्टाचार है। सीवर लाइन डालने से लेकर पेयजल के टैंकर वितरण में घोटाला है।'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें