DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › आज भी हर तरह की शॉपिंग के लिए खरीददारों की पहली पसंद है दिल्ली
एनसीआर

आज भी हर तरह की शॉपिंग के लिए खरीददारों की पहली पसंद है दिल्ली

नई दिल्ली। एजेंसी Published By: Praveen
Tue, 22 May 2018 04:57 PM
आज भी हर तरह की शॉपिंग के लिए खरीददारों की पहली पसंद है दिल्ली

पर्यटकों की नजर में खरीददारी के लिए दिल्ली देश का सबसे बेहतर स्थान है। एक अंतरराष्ट्रीय पत्रिका द्वारा विभिन्न देशों के बीच कराए गए सर्वे में दिल्ली को खरीददारी के लिए भारत में पहले स्थान पर रखा गया है। सर्वे में मुंबई को दूसरा और बेंगलुरु को तीसरा स्थान मिला। दुनिया के शहरों में पहला स्थान दुबई को मिला है।

दिल्ली पर्यटन के महाप्रबंधक सुधीर सोबती ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर की मैग्जीन लोनली प्लैनेट की ओर से दिल्ली को खरीददारी में सहूलियत के मामले में पहला पुरस्कार मिलना हमारे लिए बहुत गर्व की बात है। दिल्ली को लगातार दूसरे वर्ष यह पुरस्कार मिला है।

अब ऑनलाइन शॉपिंग में भी प्रमुख भूमिका निभा रहीं भारतीय महिलाएं : सर्वे

उन्होंने कहा कि खरीददारों के लिए दिल्ली सबसे पसंदीदा स्थान होने के पीछे एक बड़ा कारण है कि यहां देश का हर तरह का सामान, हस्तशिल्प की वस्तुएं और अंतरराष्ट्रीय ब्रांड उपलब्ध हैं। पर्यटन के दृष्टिकोण से यह बहुत अहम बात है कि दिल्ली में स्थानीय सामान के साथ विभिन्न राज्यों की मशहूर वस्तुओं के अलावा देश-विदेश के सभी ब्रांड की वस्तुएं यहां आसानी से मिल जाती हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग करना हमारी जेब पर भारी पड़ रहा है, जानिए कैसे

पर्यटकों को देशभर की मशहूर हस्तशिल्प तथा अन्य वस्तुएं एक स्थान पर उपलब्ध कराने में दिल्ली हाट अहम भूमिका निभा रहे हैं। आईएनए, पीतमपुरा और जनकपुरी स्थित दिल्ली हाट मिनी भारत की तरह नजर आते हैं, जहां न केवल देश के विभिन्न क्षेत्रों की वस्तुएं आसानी से उपलब्ध होती हैं बल्कि पर्यटकों को वहां के भोजन का लुत्फ उठाने के साथ वहां की संस्कृति से अवगत होने का मौका मिलता है।  
 

संबंधित खबरें