ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRफिर प्रदूषण की चपेट में दिल्ली, 400 के करीब पहुंचा एक्यूआई, तीन दिन छाई रहेगी स्मॉग की चादर

फिर प्रदूषण की चपेट में दिल्ली, 400 के करीब पहुंचा एक्यूआई, तीन दिन छाई रहेगी स्मॉग की चादर

Delhi Pollution Crisis: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एकबार फिर प्रदूषण की चपेट में आ गई है। दिल्ली में एक्यूआई फिर 400 के करीब पहुंच गया है। दिल्ली एनसीआर में तीन दिन स्मॉग की चादर छाए रहने का अनुमान है।

फिर प्रदूषण की चपेट में दिल्ली, 400 के करीब पहुंचा एक्यूआई, तीन दिन छाई रहेगी स्मॉग की चादर
Krishna Singhहिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 13 Nov 2023 07:48 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Pollution Crisis: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लोग फिर से प्रदूषण के दुष्चक्र में फंसते दिख रहे हैं। दिल्ली के वायु मंडल में बनी स्मॉग की चादर अगले तीन दिनों तक छाई रहने की आशंका है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक अगले तीन दिनों के दौरान वायु की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रहने के आसार हैं। दिल्ली में इस बार दो नवंबर के बाद से ही लोगों को भारी प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा था। 

कहां कितना प्रदूषण
जहांगीरपुरी 392
बवाना 380
मुंडका 379
आईजीआई एयरपोर्ट 378
आयानगर 380

हवा की गति और दिशा बदल जाएगी
वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली के मुताबिक, अगले तीन दिन हवा की दिशा मुख्यतः उत्तरी पश्चिमी और उत्तरी पूर्वी रहेगी। इसकी रफ्तार छह किलोमीटर प्रतिघंटे से कम रहेगी। खासतौर पर सुबह के समय हवा बिल्कुल शांत रहने के आसार हैं। इस दौरान तापमान में भी गिरावट होगी। इससे प्रदूषक कणों का बिखराव बेहद धीमा होगा और लोगों को 16 तारीख तक गंभीर श्रेणी की हवा में सांस लेनी पड़ेगी।

सामान्य से साढ़े तीन गुना ज्यादा प्रदूषक
दिल्ली-एनसीआर की हवा में सामान्य से साढ़े तीन गुना ज्यादा प्रदूषक कण मौजूद हैं। सीपीसीबी के मुताबिक, सोमवार शाम पांच बजे हवा में प्रदूषक कण पीएम 10 का स्तर 354 और पीएम 2.5 का स्तर 261 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर पर रहा। हवा में पीएम 10 का स्तर 100 से कम और पीएम 2.5 का स्तर 60 से कम होने पर ही उसे स्वास्थ्यकारी माना जाता है।

ऐसे बढ़ता गया प्रदूषण
स्मॉग की मोटी चादर के चलते वायु गुणवत्ता सूचकांक दो बार 450 से ऊपर यानी अत्यंत गंभीर श्रेणी में भी रहा, लेकिन दस नवंबर को मौसम की मेहरबानी से स्मॉग की चादर साफ हो गई। अब दिवाली के बाद स्मॉग की चादर फिर से दिल्ली के वायुमंडल में बन गई है। सुबह से ही आसमान में धुंध और धुएं की चादर दिखने लगी थी। दस बजे के बाद दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में धूप निकल आई। इससे दिन में प्रदूषक कणों का बिखराव थोड़ा तेज हुआ और यह चादर पतली नजर आई। दोपहर तीन बजे के बाद से फिर प्रदूषण स्तर में इजाफा होने लगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें