ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Rain: दिल्ली में अभी जारी रहेगा बारिश का दौर, कोहरे की चादर के साथ बढ़ेगी ठंड; जानें IMD का पूर्वानुमान

Delhi Rain: दिल्ली में अभी जारी रहेगा बारिश का दौर, कोहरे की चादर के साथ बढ़ेगी ठंड; जानें IMD का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो दिनों तक मौसम का यही हाल देखने को मिल सकता है। 4 दिसंबर तक सुबह के समय धुंध रह सकती है और दिन में ठंडी हवाएं भी चल सकती हैं।

Delhi Rain: दिल्ली में अभी जारी रहेगा बारिश का दौर, कोहरे की चादर के साथ बढ़ेगी ठंड; जानें IMD का पूर्वानुमान
Swati Kumariहिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 29 Nov 2023 09:30 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather: दिल्ली में बारिश के बाद ठंड बढ़ गई है। दिल्ली में बुधवार को हुई हल्की बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई। वहीं, मौसम विभाग ने पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में बीते दो दिनों से रुक-रुक के बारिश हो रही है। इस बारिश ने क्षेत्र का तापमान गिरा दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दो दिनों तक मौसम का यही हाल देखने को मिल सकता है। 4 दिसंबर तक सुबह के समय धुंध रह सकती है और दिन में ठंडी हवाएं भी चल सकती हैं। मौसम विभाग के अनुसार, 4 दिसंबर तक क्षेत्र का तापमान अधिकतम 25 डिग्री और न्यूनतम 9 डिग्री तक जा सकता है। 

दिल्ली में लगातार ठंडक बढ़ती जा रही है। बुधवार सुबह दिल्ली में मध्यम श्रेणी का कोहरा छाने के साथ न्यूनतम तापमान में लगभग तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज  की गई। मंगलवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री था, जो बुधवार को 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। वहीं, बुधवार सुबह 7 बजे सफदरजंग में दृश्यता 300 मीटर और पालम में 500 मीटर रही। फिलहाल कोहरे का रेलगाड़ियों और विमान सेवा पर कोई असर नहीं पड़ा है। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार के मुकाबले दिल्ली के न्यूनतम तापमान में बुधवार को गिरावट आई, वहीं अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली। मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 22 डिग्री था जो बुधवार को 25.5 डिग्री तक पहुंच गया। बुधवार सुबह दिल्ली के अधिकांश इलाकों में मध्यम श्रेणी का कोहरा देखने को मिला। मौसम विभाग का मानना है कि दिल्ली में अगले छह दिनों तक सुबह के समय मध्यम श्रेणी का कोहरा हो सकता है। गुरुवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई  है। 

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री के आसपास रह सकता है। शुक्रवार को भी दिल्ली के आसमान में बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है। शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री रह सकता है। दिल्ली में 5 दिसंबर के बाद एक बार फिर न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बारिश और हवा की अनुकूल स्थिति के कारण दिल्ली की वायु गुणवत्ता बुधवार को 'बेहद खराब' श्रेणी से सुधरकर 'खराब' श्रेणी में आ गई। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर 258 दर्ज किया गया जो मंगलवार को सुबह आठ बजे 365 था। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब', 401 और 450 के बीच 'गंभीर' तथा 450 से ऊपर 'अत्यंत गंभीर' माना जाता है।
     
न्यूतनम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटे में औसत बारिश 7.2 मिलीमीटर दर्ज की गई जबकि दिल्ली में हवा में नमी का स्तर 96 प्रतिशत रहा। मौसम विभाग ने दिन के दौरान बादल छाए रहने और बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग में एक अधिकारी ने कहा कि मंगलवार को हवा की गति में सुधार देखा गया जिससे प्रदूषक कणों के छंटने में मदद मिली।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें