ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Weather: नवंबर की बारिश ने दिल्ली में बारह सालों का रिकार्ड तोड़ा, तापमान पर भी बड़ा असर

Delhi Weather: नवंबर की बारिश ने दिल्ली में बारह सालों का रिकार्ड तोड़ा, तापमान पर भी बड़ा असर

पश्चिमी विक्षोभ और उसके चलते पैदा हुए चक्रवाती परिसंचरण के चलते गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान के कई हिस्सों में बीते दो दिनों में अच्छी बारिश और ओलावृष्टि आदि हुई है।

Delhi Weather: नवंबर की बारिश ने दिल्ली में बारह सालों का रिकार्ड तोड़ा, तापमान पर भी बड़ा असर
Swati Kumariहिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 Nov 2023 07:33 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather Alert: दिल्ली में नवंबर की बारिश ने रिकार्ड तोड़ दिया है। मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि नवंबर के महीने में बारह सालों बाद इतनी ज्यादा बारिश हुई थी। वर्ष 2010 के नवंबर महीने में ही इससे ज्यादा बारिश हुई थी। पश्चिमी विक्षोभ और उसके चलते पैदा हुए चक्रवाती परिसंचरण के चलते गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान के कई हिस्सों में बीते दो दिनों में अच्छी बारिश और ओलावृष्टि आदि हुई है। सोमवार की शाम और मंगलवार दिन में दिल्ली के मौसम पर भी इसका असर देखने को मिला। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हुई है।

इससे जहां लोगों को प्रदूषण से कुछ राहत मिली है। वहीं, मौसम में ठंड का अहसास भी बढ़ा है। नवंबर की बारिश ने पिछले बारह सालों का रिकार्ड भी तोड़ दिया है। आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में इस नवंबर अभी तक 17.3 मिलीमीटर बारिश हुई है। जो कि सामान्य से 188 फीसदी ज्यादा है। नवंबर महीने में सामान्य तौर पर यहां पर 06 मिलीमीटर बारिश होती है। 

मौसम विभाग के मुताबिक वर्ष 2010 के नवंबर महीने में 26 मिलीमीटर बारिश हुई थी। जो कि हाल के दिनों में सबसे ज्यादा है। नवंबर के महीने में बारिश की हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि पिछले चार सालों में तो दिल्ली में नाममात्र की ही बारिश हुई थी। वर्ष 2022 और 2021 में तो पानी की एक बूंद भी नहीं टपकी थी। जबकि, वर्ष 2020 में 0.6 और वर्ष 2019 में 0.8 मिलीमीटर बारिश ही हुई थी। इस अनुसार देखा जाए तो इस बार नवंबर के महीने में अच्छी खासी बारिश हुई है। बारिश के चलते ही इस बार दीवाली का दिन भी पिछले कई सालों में सबसे ज्यादा साफ-सुथरा रहा था। 

सामान्य से चार डिग्री नीचे आया पाराः
बारिश के चलते अधिकतम तापमान में भी खासी गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में मंगलवार दिन का अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जो कि सामान्य से चार डिग्री कम है। जबकि, बादलों के चलते न्यूुनतम तापमान में इजाफा हुआ है। यहां पर न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है। सफदरजंग में आर्द्रता का स्तर 100 से 85 फीसदी तक रहा। 

बुधवार को भी हो सकती है हल्की बारिशः
मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को भी दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान 25 और न्यूुनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। सुबह के समय हल्का कोहरा रहने का अनुमान है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें