ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Weather: दिल्ली में कब पड़ेगी कड़ाके की ठंड? कोहरे के साथ तापमान में गिरावट; IMD ने बताया हाल

Delhi Weather: दिल्ली में कब पड़ेगी कड़ाके की ठंड? कोहरे के साथ तापमान में गिरावट; IMD ने बताया हाल

Delhi Weather IMD Updates: मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 25.9 डिग्री रहा, जोकि सामान्य से तीन डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम तापमान 12 डिग्री रहा।

Delhi Weather: दिल्ली में कब पड़ेगी कड़ाके की ठंड? कोहरे के साथ तापमान में गिरावट; IMD ने बताया हाल
Swati Kumariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 15 Nov 2023 07:26 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather IMD Updates:  दिल्ली में सुबह के वक्त ठंडक का एहसास बढ़ने लगा है। बुधवार सुबह दिल्ली का न्यूनतम तापमान 10.9 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। वहीं, अधिकतम तापमान 27.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। मौसम विभाग का मानना है कि अगले छह दिन तक ठंडक बनी रहेगी। सुबह के समय हल्की धुंध रहेगी, जबकि दिन के समय आसमान साफ रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी में लगातार तापमान गिरने के चलते मौसम में ठंडक बढ़ रही है। दिल्ली का न्यूनतम तापमान मंगलवार को 12 डिग्री दर्ज किया गया था, वहीं बुधवार को यह 10.9 डिग्री पहुंच गया। फिलहाल, अधिकतम तापमान में ज्यादा बदलाव नहीं दिख रहा है।

मंगलवार को जहां दिल्ली का अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री दर्ज किया गया था, वहीं बुधवार को अधिकतम तापमान 27.4 डिग्री दर्ज किया गया है। गुरुवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 27 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान 11 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। राजधानी में अगले कुछ दिन तक सुबह के समय हल्की धुंध छाए रहने की संभावना है। दिल्ली में हवा की रफ्तार अगले छह दिन तक शून्य से आठ किलोमीटर प्रतिघंटा रहेगी। अधिकतम तापमान 26 से 27 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान 11 से 12 डिग्री रहने की संभावना है।

मौसम विभाग की मानें तो 16 से 20 नवंबर तक अधिकतम तापमान 27 से 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12 से 13 डिग्री तक रह सकता है। 16 नवंबर के बाद कोहरा फिर से काफी हल्का हो जाएगा। दिल्ली में अगले 7 दिनों तक साफ आसमान और हल्का कोहरा रहने की संभावना है।

स्काईमेट के अनुसार मौजूदा समय में 8 से 10 दिनों तक इस तरह का कोई सिस्टम सक्रीय होता नहीं दिख रहा है। ऐसे में कड़ाके की ठंड के लिए नवंबर के अंत तक का इंतजार करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार की सुबह सात से आठ बजे के दौरान विजिबिलिटी महज 500 मीटर दर्ज की गई। इस समय दिल्ली में ऊपर की तरफ बादल छाए हुए हैं और नीचे स्मॉग की परत है।

दिल्ली के आसमान में छाई जहरीली धुंध की चादर बुधवार को घनी हो गई और मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों के बीच हवा की गुणवत्ता एक बार फिर ''गंभीर'' श्रेणी के करीब पहुंच गई। दिल्ली में बुधवार को सुबह आठ बजे समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 392 दर्ज किया गया। शहर में हर रोज शाम को चार बजे रिकॉर्ड किया जाने वाला 24 घंटे का औसत एक्यूआई मंगलवार को 397, सोमवार को 358 और रविवार को 218 था।
      
आईटीओ (एक्यूआई 427), आरके पुरम (422), पंजाबी बाग (432), इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा (404), द्वारका (416), पटपड़गंज (417), सोनिया विहार (413), रोहिणी (421), नेहरू नगर (434) और आनंद विहार (430) सहित शहर के कई स्थानों पर बुधवार को वायु प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी (एक्यूआई 400 से ऊपर) में प्रवेश कर गया। पड़ोसी गाजियाबाद (एक्यूआई 362), गुरुग्राम (322), ग्रेटर नोएडा (312), नोएडा (364) और फरीदाबाद (369) में भी वायु गुणवत्ता बहुत खराब दर्ज की गई।      वायु गुणवत्ता की निगरानी में विशेषज्ञता रखने वाली स्विस कंपनी आईक्यूएयर के मुताबिक, मंगलवार को दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में दिल्ली पहले स्थान पर, ढाका दूसरे, लाहौर तीसरे और मुंबई चौथे स्थान पर थी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें