ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRDelhi Weather: दिल्ली में बारिश से 7 डिग्री नीचे आया तापमान, कल फिर आसार; धुंध के साथ बढ़ेगी ठंड

Delhi Weather: दिल्ली में बारिश से 7 डिग्री नीचे आया तापमान, कल फिर आसार; धुंध के साथ बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली का न्यूनतम तापमान 16 डिग्री तो अधिकतम तापमान 29 डिग्री रहेगा। दिल्ली में भले ही आज की बारिश के बाद प्रदूषण कम हो गया हो, लेकिन साथ ही ठंड बढ़ गई है। 

Delhi Weather: दिल्ली में बारिश से 7 डिग्री नीचे आया तापमान, कल फिर आसार; धुंध के साथ बढ़ेगी ठंड
Swati Kumariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 10 Nov 2023 06:53 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Rainfall Alert: दिल्ली में गुरुवार रात से शुरू हुई हल्की बारिश और दिनभर छाए रहे बादलों के चलते तापमान में गिरावट आई है। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री कम दर्ज किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार सुबह हल्की धुंध रह सकती है। बारिश नहीं होने के कारण दिल्ली के लोगों को इस बार अक्तूबर और नवंबर में सामान्य से ज्यादा प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा था।

गुरुवार रात से मौसम में बदलाव देखने को मिला है। पश्चिमी विक्षोभ और उससे जुड़े चक्रवाती परिसंरचरण के चलते दिल्ली व आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई है। इससे तापमान में खासी गिरावट हुई और प्रदूषण की स्थिति में सुधार हुआ है। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 22.7 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से सात डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो ज्यादा 16.2 डिग्री रहा।

सफदरजंग मौसम केंद्र में गुरुवार रात से शुक्रवार शाम साढ़े पांच बजे तक कुल 10 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। यहां पर आर्द्रता का स्तर 85 से 100 फीसदी तक रहा। मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को तापमान 27 से 14 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। इस दौरान हवा की गति चार से 12 किलोमीटर प्रतिघंटे तक रह सकती है। 

दिल्ली में गुरुवार शाम चार बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 437 था, जो शुक्रवार सुबह सात बजे 408 और फिर दो घंटे बाद नौ बजे तेजी से सुधरकर 376 रहा। प्रदूषक तत्वों के फैलाव के लिए हवा की गति अनुकूल होने के कारण वायु गुणवत्ता में और सुधार होने की उम्मीद है।    एक्यूआई पिछले 24 घंटे के आंकड़ों का औसत होता है। आईएमडी ने बताया कि दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे पिछले 24 घंटों में छह मिमी बारिश दर्ज की।

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली के अधिकतर इलाकों में हल्की बारिश हुई। इसके अलावा नोएडा, गुरुग्राम और अन्य पड़ोसी इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने हल्की बारिश समेत मौसम संबंधी अनुकूल परिस्थितियों के कारण दीपावली से पहले वायु गुणवत्ता में मामूली सुधार होने का अनुमान जताया है। अधिकारियों ने कहा था कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम से दक्षिण-पूर्व की तरफ बदलने से, भारत के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में पराली जलाए जाने से निकलने वाले धुएं के कारण होने वाले प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी। 
    
उन्होंने कहा था कि पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद हवा की गति मौजूदा समय में लगभग पांच से छह किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़कर 11 नवंबर को लगभग 15 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाएगी, जिससे दीपावली से पहले प्रदूषक तत्वों के तितर-बितर होने की संभावना है। दिल्ली में पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) प्रदूषण के स्रोतों की पहचान करने वाले 'डिसीजन सपोर्ट सिस्टम' के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार को 38 फीसदी प्रदूषण के लिए पड़ोसी राज्यों, विशेष रूप से पंजाब और हरियाणा में पराली जलाए जाने से निकला धुआं जिम्मेदार था। शहर में प्रदूषण के स्तर में पराली जलाने की घटनाओं का योगदान बृहस्पतिवार को 27 फीसदी रहा, जबकि शुक्रवार को इसके 16 फीसदी रहने का अनुमान है।     
     
आंकड़ों में परिवहन को भी वायु प्रदूषण का प्रमुख कारण बताया गया है, जो दिल्ली की बिगड़ती आबोहवा में 12 से 14 फीसदी का योगदान दे रहा है। एक्यूआई शून्य से 50 के बीच अच्छा 51 से 100 के बीच संतोषजनक 101 से 200 के बीच मध्यम 201 से 300 के बीच खराब 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 450 के बीच गंभीर माना जाता है। एक्यूआई के 450 से ऊपर हो जाने पर इसे अति गंभीर श्रेणी में माना जाता है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें