DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

होटल अर्पित अग्निकांड: सबने पल्ला झाड़ा, आखिर 17 मौतों का जिम्मेदार कौन?

Hotel Arpit Palace

दिल्ली के करोल बाग स्थित होटल अर्पित पैलेस में आग से 17 लोगों की मौत को लेकर दिल्ली सरकार, निगम और दिल्ली फायर सर्विस तीनों ने अपना-अपना पल्ला झाड़ लिया है। सभी एक दूसरे की जिम्मेदारी बताते हुए अपना दामन साफ रखने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, सवाल तीनों ही विभागों को लेकर खड़े हो रहे हैं। होटल में टैरेस बार चल रहा था, जो पूर्णत: अवैध था। इसे लेकर निगम की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई।

दिल्ली फायर सर्विस की ओर से एनओसी दिए जाने के बावजूद होटल का अलार्म सिस्टम काम नहीं कर रहा था, यानि एक बार लाइसेंस दिए जाने के बाद फायर सर्विस की ओर से दोबारा कोई जांच नहीं की गई। दिल्ली सरकार के इलेक्ट्रिकल विभाग की ओर से पूरे इलाके में चल रहे होटलों और गेस्ट हाउसों में लगे तारों और अन्य बिजली के उपकरणों की कोई जांच नहीं की गई।

किसकी शह पर चल रहे हैं टैरेस बार? 
उत्तरी निगम सदर पहाड़गंज और करोलबाग इलाके में हजारों की संख्या में होटल और गेस्ट हाउस चल रहे हैं। इनमें से बहुत से होटलों में टैरेस बार बना लिए हैं। करोल बाग के अर्पित होटल में भी 'टैरेस बार' चल रहा था। जिसे लेकर निगम के अधिकारियों की ओर से कभी कोई जांच नहीं की गई। हैरानी की बात है कि इस पूरे इलाके में होटल मालिकों ने इस प्रकार के टैरेस बार बना रखे हैं, लेकिन निगम अधिकारियों की ओर से कभी कोई एक्शन नहीं किया गया। स्थानीय लोगों का कहना है कि जब कभी नगर निगम वाले यहां कार्रवाई करने आते हैं तब इन कच्चे बने हुए ढांचों को हटा लिया जाता है।

सिर्फ 25 प्रतिशत का होता है फिजिकल वेरिफिकेशन
निगम सूत्रों के मुताबिक, हेल्थ लाइसेंस के लिए आवेदन करने वालों में महज 25 प्रतिशत आवेदकों का ही मौके पर जाकर फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाता है। ज्यादातर मामलों में सभी को ऑनलाइन लाइसेंस जारी कर दिया जाता है। ऐसे में उक्त होटल या गेस्ट हाउस में नियमों को पूरा किया जा रहा है या नहीं, इसकी जानकारी निगम अधिकारियों के पास नहीं होती है। निगम की ओर से दिए जाने वाले हेल्थ ट्रेड लाइसेंस में भी छत पर किचन चलाने की इजाजत नहीं दी जाती है। अर्पित होटल में छत पर किचन चल रही थी, लेकिन निगम के अधिकारी इस बात से पूरी तरह से अनभिज्ञ थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Delhi Hotel Fire case No one is taking responsibilities of 17 deaths in fire in Hotel Arpit Palace on Tuesday