ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRसज्जन कुमार को बरी करने के खिलाफ सुनवाई करेगा दिल्ली हाईकोर्ट, बताई तारीख

सज्जन कुमार को बरी करने के खिलाफ सुनवाई करेगा दिल्ली हाईकोर्ट, बताई तारीख

दिल्ली हाईकोर्ट ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के दौरान एक व्यक्ति की हत्या से संबंधित मामले में सज्जन कुमार को बरी करने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। पढ़ें यह रिपोर्ट...

सज्जन कुमार को बरी करने के खिलाफ सुनवाई करेगा दिल्ली हाईकोर्ट, बताई तारीख
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 13 May 2024 10:06 PM
ऐप पर पढ़ें

1984 के सिख विरोधी दंगों के दौरान एक व्यक्ति की हत्या से संबंधित मामले में पूर्व कांग्रेस सांसद सज्जन कुमार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। दिल्ली हाईकोर्ट इस मामले में सज्जन कुमार को बरी करने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर 22 जुलाई को सुनवाई करेगा। न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत की अध्यक्षता वाली पीठ ने सीबीआई के गवाहों में से एक शीला कौर की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए कहा कि पहले के आदेश के बावजूद सुनवाई अदालत के रिकॉर्ड की अभी तक मांग नहीं की गई है। 

15 मार्च 2024 के आदेश के बावजूद इस अदालत को ई-टीसीआर (ट्रायल कोर्ट रिकॉर्ड) प्राप्त नहीं हुआ है। रजिस्ट्री को फिर से आज से दो सप्ताह के भीतर ई-टीसीआर की मांग करने का निर्देश दिया गया है। इसे वकील को प्रदान किया जाएगा। एक सप्ताह के भीतर पक्षों की ओर से उपस्थित हों, ऐसा न करने पर संबंधित रजिस्ट्रार को सुनवाई की अगली तारीख पर अदालत में उपस्थित रहना होगा। 

बता दें कि विशेष न्यायाधीश गीतांजलि गोयल ने 20 सितंबर 2023 को सज्जन कुमार को संदेह का लाभ देकर मामले में बरी कर दिया था। अदालत ने कहा था कि अभियोजन पक्ष आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ संदेह से परे आरोप साबित करने में विफल रहा है। निचली अदालत ने दो अन्य आरोपियों- वेदप्रकाश पियाल और ब्रह्मानंद गुप्ता को भी बरी कर दिया था। कोर्ट ने कहा था कि अभियोजन पक्ष इनके खिलाफ हत्या और दंगे का मामला साबित करने में विफल रहा है।