ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRकेजरीवाल की याचिका पर सोमवार को होगी सुनवाई, आप संयोजक ने कहा- केंद्र का आलोचक होने की मिल रही सजा

केजरीवाल की याचिका पर सोमवार को होगी सुनवाई, आप संयोजक ने कहा- केंद्र का आलोचक होने की मिल रही सजा

अरविंद केजरीवाल ने अपनी याचिका में पूछा है कि क्या एक राजनीतिक दल मनी लांड्रिंग कानून के दायरे में आता है। आरोप लगाया है कि लोस चुनाव के मद्देनजर उनके खिलाफ ईडी का इस्तेमाल किया जा रहा है।

केजरीवाल की याचिका पर सोमवार को होगी सुनवाई, आप संयोजक ने कहा- केंद्र का आलोचक होने की मिल रही सजा
Subodh Mishraपीटीआई,नई दिल्लीSun, 21 Apr 2024 05:01 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मनी लांड्रिंग मामले में ईडी द्वारा जारी किए गए समन के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनके खिलाफ ईडी की ओर से जारी किए गए समन को हाईकोर्ट में चुनौती दे रखा है। बता दें कि हाईकोर्ट द्वारा दंडात्मक कार्रवाई से अंतरिम राहत देने से इनकार करने के बाद ईडी ने 21 मार्च को केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया था।

केजरीवाल ने अपनी याचिका में गिरफ्तारी, पूछताछ और जमानत देने के संबंध में धन शोधन निवारण अधिनियम के कुछ प्रावधानों की वैधानिकता को भी चुनौती दी है। केजरीवाल की याचिका पर जस्टिस सुरेश कुमार कैट और जस्टिस मनोज जैन की बेंच के समक्ष सुनवाई होगी। आप के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल ने ईडी द्वारा जारी नौवें समन के बाद हाईकोर्ट का रुख किया था। ईडी ने अपने समन में 21 मार्च से पहले केजरीवाल को पूछताछ के लिए अपने कार्यालय में बुलाया था। हाईकोर्ट ने 20 मार्च को ईडी से केजरीवाल की याचिका पर जवाब देने को कहा था। ईडी द्वारा जवाब दाखिल करने के बाद हाईकोर्ट ने केजरीवाल को अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद 21 मार्च की शाम को ईडी ने केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया था।

केजरीवाल ने अपनी याचिका में कई सवाल उठाए हैं। उन्होंने पूछा है कि क्या एक राजनीतिक दल मनी लांड्रिंग कानून के दायरे में आता है। उन्होंने आरोप लगाया है कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मनी लांड्रिंग कानून का उनके खिलाफ इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी को इसका लाभ मिल सके। कहा गया है कि याचिकाकर्ता केंद्र सरकार का मुखर आलोचक है, इसलिए केंद्र सरकार उसके खिलाफ ईडी को एक हथियार के रूप में इस्तेमाल कर रहा है।