ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली हाईकोर्ट की दो-टूक, महिला आरोपी का वर्जिनिटी टेस्ट करना असंवैधानिक

दिल्ली हाईकोर्ट की दो-टूक, महिला आरोपी का वर्जिनिटी टेस्ट करना असंवैधानिक

उच्च न्यायालय ने आरोपी का पुलिस हिरासत या न्यायिक में रहने के दौरान कौमार्य परीक्षण किए जाने को असंवैधानिक ठहराया है। कोर्ट ने कहा- जांच के दौरान आरोपी का कौमार्य परीक्षा करना असंवैधानिक है।

दिल्ली हाईकोर्ट की दो-टूक, महिला आरोपी का वर्जिनिटी टेस्ट करना असंवैधानिक
Krishna Singhभाषा,नई दिल्लीTue, 07 Feb 2023 10:19 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली हाईकोर्ट ने मंगलवार को व्यवस्था दी कि महिला आरोपी का कौमार्य परीक्षण कराना असंवैधानिक, लैंगिक भेदभाव और गरिमा के अधिकार का उल्लंघन है। अदालत ने कहा कि ऐसी कोई कानूनी प्रक्रिया नहीं है जो 'कौमार्य परीक्षण' का प्रावधान करती हो और ऐसा परीक्षण अमानवीय व्यवहार का एक रूप है। यह आदेश न्यायमूर्ति स्वर्ण कांता शर्मा ने सिस्टर सेफी की याचिका पर सुनाया, जिन्होंने 1992 में केरल में एक नन की मौत से संबंधित आपराधिक मामले के सिलसिले में उनका 'कौमार्य परीक्षण' कराए जाने को असंवैधानिक घोषित करने की मांग की थी।

न्यायमूर्ति शर्मा ने कहा कि यह घोषित किया जाता है कि हिरासत में ली गई एक महिला, जांच के दायरे में आरोपी, पुलिस या न्यायिक हिरासत में गयी महिला का कौमार्य परीक्षण असंवैधानिक और संविधान के अनुच्छेद 21 का उल्लंघन है, जिसमें गरिमा का अधिकार भी शामिल है। न्यायाधीश ने कहा- इसलिए, यह अदालत व्यवस्था देती है कि यह परीक्षण लैंगिक भेदभाव पूर्ण है। यदि महिला को हिरासत में रखते हुए इस तरह का परीक्षण किया जाता है तो यह महिला अभियुक्त की गरिमा के मानवाधिकार का उल्लंघन है।

अदालत ने जोर देकर कहा कि एक महिला की हिरासत में गरिमा की अवधारणा के तहत पुलिस हिरासत में रहते हुए भी सम्मान के साथ जीने का महिला का अधिकार शामिल है। महिला आरोपी का कौमार्य परीक्षण करना न केवल उसकी शारीरिक पवित्रता, बल्कि उसकी मनोवैज्ञानिक पवित्रता के साथ जांच एजेंसी के हस्तक्षेप के समान है।

अदालत ने यह भी कहा कि गरिमा का अधिकार तब भी निलंबित नहीं होता है, जब किसी व्यक्ति पर अपराध करने का आरोप लगाया जाता है या उसे गिरफ्तार कर लिया जाता है। व्यक्तिगत स्वतंत्रता के अधिकार को कानून द्वारा स्थापित प्रक्रिया के तहत ही निलंबित किया जा सकता है। यह न्यायोचित एवं निष्पक्ष होना चाहिए, न कि मनमाना, काल्पनिक और दमनकारी। आरोपी की व्यक्तिगत स्वतंत्रता का अधिकार तब निलंबित हो जाता है, जब उसे गिरफ्तार किया जाता है लेकिन आरोपी, विचाराधीन या दोषी व्यक्ति के गरिमा के अधिकार को निलंबित नहीं किया जा सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें