ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRAAP विधायक अमानतुल्लाह खान को हाईकोर्ट से झटका, ED समन के खिलाफ याचिका खारिज

AAP विधायक अमानतुल्लाह खान को हाईकोर्ट से झटका, ED समन के खिलाफ याचिका खारिज

अमानतुल्लाह खान को दिल्ली वक्फ बोर्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली हाईकोर्ट जोर का झटका लगा है। दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी के समन के खिलाफ उनकी याचिका खारिज कर दी है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

AAP विधायक अमानतुल्लाह खान को हाईकोर्ट से झटका, ED समन के खिलाफ याचिका खारिज
Krishna Singhएएनआई,नई दिल्लीWed, 07 Feb 2024 02:59 PM
ऐप पर पढ़ें

आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान को दिल्ली वक्फ बोर्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) से तगड़ा झटका लगा है। दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली वक्फ बोर्ड मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी के समन के खिलाफ अमानतुल्लाह खान (AAP MLA Amanat Ullah Khan) की याचिका खारिज कर दी है। अमानतुल्लाह खान ने ईडी द्वारा उन्हें व्यक्तिगत रूप से पेश होने के लिए जारी किए गए समन को चुनौती दी थी। न्यायमूर्ति रेखा पल्ली और न्यायमूर्ति रजनीश भटनागर की खंडपीठ ने याचिका खारिज कर दी क्योंकि इसे अमानतुल्लाह खान के वकील ने वापस ले लिया था।

अमानतुल्लाह खान के वकील ने पीठ के समक्ष कहा कि वह याचिका पर दबाव नहीं डाल रहे हैं। याचिका वापस लेने की स्वतंत्रता चाहते हैं। वकील की दलीलों पर गौर करने के बाद पीठ ने हटने की अनुमति दे दी। हाईकोर्ट ने गुरुवार को याचिका पर सवाल उठाया। सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति रेखा पल्ली ने याचिका की विचारणीयता पर सवाल उठाते हुए कहा कि हमें याचिका की विचारणीयता को लेकर समस्या है। आपने अधिनियम की वैधता को चुनौती नहीं दी है। अगर आपको ऐसा करना था तो आपको सुप्रीम कोर्ट जाना चाहिए था।

न्यायमूर्ति रेखा पल्ली ने कहा कि यदि आपने इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती नहीं दी तो इसे एकल पीठ के समक्ष सूचीबद्ध करना था। हम ना तो कोई नोटिस जारी कर रहे हैं और ना ही कोई अंतरिम आदेश पारित कर रहे हैं। इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने अमानतुल्लाह खान को ईडी द्वारा जारी समन के खिलाफ तत्काल राहत देने से इनकार कर दिया था। अमानतुल्लाह खान ने पीएमएलए की धारा 50 के तहत व्यक्तिगत रूप से पेश होने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा उन्हें जारी किए गए समन को चुनौती दी थी।

अदालत को बताया गया कि अमानतुल्लाह खान ईडी के सामने पेश नहीं हुए हैं। यह भी कहा गया कि अमानतुल्लाह खान को एक सप्ताह पहले ईडी ने आज पेश होने के लिए बुलाया था। मामले की सुनवाई की जल्दी है। पीठ ने कहा- आप अंतिम समय में राहत नहीं मांग सकते। ईडी पहले ही आरोपी जीशान हैदर, उनकी पार्टनरशिप फर्म स्काईपावर, जावेद इमाम सिद्दीकी, दाऊद नासिर और कौसर सिद्दीकी के खिलाफ अभियोजन शिकायत (चार्जशीट) दायर कर चुकी है। ईडी का आरोप है कि आप विधायक अमानत उल्लाह खान के कहने पर गलत कमाई से 36 करोड़ रुपये की संपत्ति खरीदी गई। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें