ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRबर्फ वाले बाथ टब से इलाज, दिल्ली के RML अस्पताल में हीटस्ट्रोक के मरीजों के लिए कैसे-कैसे इंतजाम

बर्फ वाले बाथ टब से इलाज, दिल्ली के RML अस्पताल में हीटस्ट्रोक के मरीजों के लिए कैसे-कैसे इंतजाम

दिल्ली में भीषण गर्मी के चलते राम मनोहर लोहिया अस्पताल में हीटस्ट्रोक के मरीजों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। अस्पताल में आने वाले गंभीर हालत वाले मरीजों के लिए बर्फ से भरे बाथ टब भी लगाए गए हैं।

बर्फ वाले बाथ टब से इलाज, दिल्ली के RML अस्पताल में हीटस्ट्रोक के मरीजों के लिए कैसे-कैसे इंतजाम
Praveen Sharmaनई दिल्ली। एएनआईFri, 31 May 2024 11:00 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी के चलते राम मनोहर लोहिया अस्पताल (RML Hospital) में हीटस्ट्रोक के मरीजों के प्रभावी इलाज के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही अस्पताल में आने वाले गंभीर हालत वाले हीटस्ट्रोक के मरीजों के लिए बर्फ से भरे इन्फ्लेटेबल बाथ टब भी लगाए गए हैं।

आरएमएल अस्पताल में इमरजेंसी मेडिसिन विभाग की हेड डॉ. सीमा बालकृष्ण वासनिक ने कहा, "आरएमएल अस्पताल में, अगर कोई मरीज (हीटस्ट्रोक का) गंभीर स्थिति में आता है, तो उसे रेड जोन में ले जाया जाता है, इंट्यूबेट किया जाता है, हमारे पास इन्फ्लेटेबल टब हैं। हम मरीज को वेंटिलेटर पर रख सकते हैं और बर्फ और ठंडे पानी से भरे बाथटब में भी रख सकते हैं और साथ ही तापमान को कम कर सकते हैं।"

वासनिक ने शीघ्र इलाज के महत्व पर जोर देते हुए कहा, "हीटस्ट्रोक का इलाज जल्द से जल्द शुरू किया जाना चाहिए; वरना मृत्यु दर 80 प्रतिशत तक बढ़ जाती है और यदि हम रोगी का समय पर इलाज कर लें, तो मृत्यु दर 10 प्रतिशत तक कम हो सकती है।"

देशभर में 41 स्थानों पर तापमान 45 डिग्री के पार

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि 30 मई को देशभर में 41 स्थानों पर तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया। दिल्ली के सफदरजंग में 45.6 डिग्री सेल्सियस, पालम में 46.4 डिग्री सेल्सियस, रिज एरिया में 46.7 डिग्री सेल्सियस और आयानगर में 47.0 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

भारतीय मौसम विभाग ने बुधवार को कहा कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में व्याप्त भीषण गर्मी की स्थिति 30 मई से धीरे-धीरे कम होने की संभावना है। इसमें आगे कहा गया है कि 30 और 31 मई को कोंकण और गोवा के अलग-अलग हिस्सों में गर्म और आद्र मौसम रहने की संभावना है।

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, 28 मई को पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य से काफी अधिक रहा। इससे पहले, आईएमडी ने स्पष्ट किया कि बुधवार को दिल्ली में दर्ज किया गया 52 डिग्री सेल्सियस से अधिक का अधिकतम तापमान "सेंसर या स्थानीय कारक में त्रुटि" के कारण था। आईएमडी ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि वह डेटा और सेंसर की जांच कर रहा है।

रिलीज में कहा गया है कि दिल्ली एनसीआर में अधिकतम तापमान शहर के विभिन्न हिस्सों में 45.2 डिग्री सेल्सियस से 49.1 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा, मुंगेशपुर में अन्य स्टेशनों की तुलना में 52.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। यह सेंसर या स्थानीय कारक में त्रुटि के कारण हो सकता है। आईएमडी डेटा और सेंसर की जांच कर रहा है। 

Advertisement