ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदेश में सबसे गर्म रहा नजफगढ़, तापमान 47.8°C रिकॉर्ड, क्यों इतनी तप रही दिल्ली?

देश में सबसे गर्म रहा नजफगढ़, तापमान 47.8°C रिकॉर्ड, क्यों इतनी तप रही दिल्ली?

Delhi Heat Wave News: दिल्ली में भीषण गर्मी का कहर जारी है। नजफगढ़ इलाका दिल्ली और देश में सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। जानें क्यों इतनी तप रही दिल्ली?

देश में सबसे गर्म रहा नजफगढ़, तापमान 47.8°C रिकॉर्ड, क्यों इतनी तप रही दिल्ली?
Krishna Singhहिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 May 2024 09:21 PM
ऐप पर पढ़ें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का नजफगढ़ क्षेत्र रविवार को देश में सबसे ज्यादा गर्म रहा। रविवार को यहां पर अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि देश भर में सबसे ज्यादा है। दिल्ली का मुंगेशपुर और उत्तर प्रदेश का आगरा ताज मौसम केन्द्र दूसरे स्थान पर रहे हैं। दिल्ली के लोगों को इन दिनों साल के सबसे ज्यादा झुलसाने वाली गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। खासतौर पर दिल्ली की हरियाणा से लगती हुई सीमा वाले इलाकों में सबसे ज्यादा गर्मी लोगों को झेलनी पड़ रही है। 

नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री रिकॉर्ड
रविवार को नजफगढ़ का अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो रविवार के दिन देश का सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान है। यह तापमान सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।मुंगेशपुर में 47.7 डिग्री सेल्सियस, आया नगर में 46.4, पूसा में 46.5 और पीतमपुरा में 47 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने दिल्ली में 21 मई तक भीषण गर्मी और लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी।  

नंबर दो पर आगरा, 47.7 डिग्री तापमान
इसके बाद आगरा ताज मौसम केन्द्र का नंबर है। यहां पर अधिकतम तापमान 47.7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। दिल्ली के मुंगेशपुर केन्द्र में भी अधिकतम तापमान 47.7 डिग्री सेल्सियस रहा। यानी दूसरे स्थान पर यह दोनों ही मौसम केन्द्र मौजूद रहे हैं। जबकि, मध्य प्रदेश का दतिया इलाका तीसरे स्थान पर रहा है। यहां का अधिकतम तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

थार की हवाओं के चलते नहीं मिलेगी राहत
मौसम निगरानी संस्था स्काईमेट के विज्ञानी महेश पालावत बताते हैं कि दिल्ली में इन दिनों थार मरुस्थल की ओर से हवा आ रही है। यह हवा अपने साथ रेगिस्तान की गर्मी ला रही है। अगले दो-तीन दिनों के बीच भी स्थिति लगभग ऐसी ही रहने की संभावना है। इसलिए दिल्ली के लोगों को अभी झुलसाने वाली गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। वहीं, मौसम विभाग ने लोगों के लिए जारी रेड अलर्ट में गर्मी से बचने और शरीर में पानी कमी होने से बचने की सलाह दी है।