ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRदिल्ली की गर्मी देख केजरीवाल सरकार का बड़ा कदम, 26 अस्पतालों में बेड रिजर्व

दिल्ली की गर्मी देख केजरीवाल सरकार का बड़ा कदम, 26 अस्पतालों में बेड रिजर्व

दिल्ली में 29 मई तक भीषण लू की चेतावनी जारी की है। 30 मई को लू चलने का ऑरेंज अलर्ट है। मौसम के तल्ख तेवरों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने हीट-वेभ के मरीजों के लिए अस्पतालों में बेड रिजर्व कर दिए हैं।

दिल्ली की गर्मी देख केजरीवाल सरकार का बड़ा कदम, 26 अस्पतालों में बेड रिजर्व
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 27 May 2024 03:27 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने दिल्ली में 29 मई तक भीषण लू चलने की चेतावनी जारी की है। यही नहीं 30 मई को भीषण लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम की ऐसी बेरुखी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने हीट-वेभ के शिकार मरीजों के लिए अस्पतालों में बेड रिजर्व कर दिए हैं। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि दिल्ली सरकार के 26 अस्पताल हीटस्ट्रोक पीड़ितों के लिए दो-दो बेड आरक्षित रखेंगे।  

दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि एलएनजेपी में हीटस्ट्रोक के शिकार मरीजों के लिए पांच बेड आरक्षित रहेंगे। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली के लोगों को 30 मई तक कोई राहत नहीं मिलने वाली है। चिलचिलाती धूप और गर्मी से दिल्ली के लोगों का जीना दुश्वार हो गया है। 

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच देखा जा रहा है। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दिल्ली में अभी चार दिन तक भीषण गर्मी पड़ेगी। इस दौरान तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। यही नहीं हवाओं की रफ्तार 25 किलोमीटर प्रति घंटे देखी जा सकती है। दिल्ली के अधिकतर स्थानों पर भीषण गर्मी पड़ रही है। कुछ इलाकों में लू चल रही है।

मौसम विभाग ने दिल्ली में आसमान साफ रहने और तेज हवाओं के साथ लू से लेकर भीषण लू चलने की संभावना जताई है। हालांकि मौसम विभाग ने सप्ताह के अंत तक दिल्ली वालों को राहत मिलने की उम्मीद जताई है। IMD के मुताबिक, 31 मई और पहली जून को आंशिक रूप से बादल छाए रहने और बूंदाबांदी की चेतावनी जारी की है। इस दौरान 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है। बच्चों और गंभीर रोगों से ग्रसित लोगों को घर से बाहर नही जाने की सलाह दी गई है।