ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRभीषण तपिश से झुलसी दिल्ली, 50 डिग्री पहुंचा तापमान, टूटा 14 वर्षों का रिकॉर्ड; रेड अलर्ट

भीषण तपिश से झुलसी दिल्ली, 50 डिग्री पहुंचा तापमान, टूटा 14 वर्षों का रिकॉर्ड; रेड अलर्ट

Delhi Heat Wave News: दिल्ली में मंगलवार को झुलसा देने वाली गर्मी पड़ी। मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। पढ़ें यह रिपोर्ट...

भीषण तपिश से झुलसी दिल्ली, 50 डिग्री पहुंचा तापमान, टूटा 14 वर्षों का रिकॉर्ड; रेड अलर्ट
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 May 2024 08:32 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Heat Wave Red Alert: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली भट्ठी की तरह तप रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। दिल्ली के मुंगेशपुर और नरेला में सबसे ज्यादा तापमान रिकॉर्ड किया गया। मुंगेशपुर और नरेला में अधिकतम तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 9 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। नजफगढ़ में भी अधिकतम तापमान 49 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

टूट गया 14 वर्षों का रिकॉर्ड
दिल्ली की मानक वैधशाला सफदरजंग में अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा है। मंगलवार इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। बीते 14 वर्षों में 28 मई को इतनी गर्मी नहीं रही है। मंगलवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। दिनभर 8 से 20 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से गर्म हवाएं मंगलवार को चलती रहीं जिसके चलते लोगों के लिए सड़क पर चलना बेहद मुश्किल भरा रहा।

30 मई तक राहत नहीं
यही नहीं पीतमपुरा, पूसा और जाफरपुर में भी भीषण गर्मी देखी गई। इन तीनों इलाकों में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया। यह सामान्य सीमा से 8 डिग्री अधिक है। मौसम विभाग ने दिल्ली में 29 मई तक भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया है। IMD की मानें तो दिल्ली में 30 मई को भी कमोबेश ऐसा ही मौसम रहेगा। दिल्ली में 30 मई को भीषण गर्मी और लू चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

कहां कितना तापमान?
मुंगेशपुर---49.9 डिग्री सेल्सियस
नजफगढ़---49.8 डिग्री सेल्सियस
नरेला---49.9 डिग्री सेल्सियस
पीतमपुरा---48.5 डिग्री सेल्सियस
पूसा---48.5 डिग्री सेल्सियस
जाफरपुर---48.6 डिग्री सेल्सियस
आयानगर---47.6 डिग्री सेल्सियस
रिज---47.5 डिग्री सेल्सियस

टूटा 10 वर्षों का रिकार्ड
मौसम विभाग के आंकड़े बतलाते हैं कि दिल्ली में इस बार गर्मी ने बीते दस वर्षों का रिकार्ड तोड़ दिया है। दिल्ली में साल 2013 के बाद पहली बार मई के महीने में इतनी ज्यादा गर्मी पड़ी है। मई महीने में 18 दिन ऐसे रहे हैं जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड किया गया है। दिल्ली के कई इलाके लू की चपेट में हैं। आलम यह है कि दिल्ली नजफगढ़, मुंगेशपुर और नरेला जैसे इलाके भट्ठी की तरह तप रहे हैं।

कल रेड अलर्ट, बारिश कब?
दिल्ली के लोगों को 30 मई के बाद से ही राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने दिल्ली और आसपास के इलाकों में 31 मई और पहली जून को गरज चमक के साथ तेज आंधी और हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया है। इसको लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान हवा की स्पीड 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की उम्मीद है। इसके बाद तापमान में क्रमश: कमी आने की उम्मीद है।