ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRभट्ठी की तरह तपी दिल्ली, सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड, रेड अलर्ट जारी, ऐसा मौसम कब तक?

भट्ठी की तरह तपी दिल्ली, सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड, रेड अलर्ट जारी, ऐसा मौसम कब तक?

Delhi Weather Update Report: दिल्ली में भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं। मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर में भीषण गर्मी और लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया है। इस रिपोर्ट में जानें ऐसा मौसम कब तक?

भट्ठी की तरह तपी दिल्ली, सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड, रेड अलर्ट जारी, ऐसा मौसम कब तक?
Krishna Singhहिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 19 May 2024 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

Delhi Weather Report: दिल्ली में झुलसा देने वाली गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग ने दिल्ली में भीषण गर्मी और लू चलने का रेड अलर्ट जारी किया है। सफदरजंग वेधशाला के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में 44.4 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ रविवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया।IMD ने दिल्ली के लोगों को भीषण गर्मी से हाल फिलहाल में राहत की संभावना नहीं जताई है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा कि मौजूदा स्थिति अगले एक हफ्ते तक बनी रहेगी। एक दिन पहले शनिवार को दिल्ली में 43.7 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान के साथ सीजन का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया था।

सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड
रविवार को दिल्ली के कई इलाकों में लू की स्थिति बनी रही और हवा की गति 25 किलोमीटर प्रति घंटे तक रही। इसके चलते लोगों को गर्म हवा के थपेड़ों ने बेहाल करके रख दिया। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में रविवार का दिन का अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से चार डिग्री ज्यादा है। यह इस सीजन का सबसे गर्म दिन भी है। सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है। 

सामान्य से सात डिग्री तक ज्यादा रहा तापमान
दिल्ली के कुछ इलाकों में तो गर्मी ने लोगों का जीवन सबसे ज्यादा दूभर कर दिया है। रविवार को राजधानी के पीतमपुरा, मुंगेशपुर और नजफगढ़ जैसे इलाकों का अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री ज्यादा रहा। जबकि, राजघाट क्षेत्र का न्यूनतम तापमान 31.1 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि राजधानी में सबसे ज्यादा है।

पांच दिन में चार डिग्री चढ़ा राजधानी का तापमान
15 मई---40.6 डिग्री सेल्सियस
16 मई---41.2 डिग्री सेल्सियस
17 मई---42.5 डिग्री सेल्सियस
18 मई---43.6 डिग्री सेल्सियस
19 मई---44.4 डिग्री सेल्सियस

सामान्य से सात डिग्री ज्यादा रहा यहां का तापमान
नजफगढ़---47.8 डिग्री सेल्सियस
मुंगेशपुर---47.7 डिग्री सेल्सियस
पीतमपुरा---47.0 डिग्री सेल्सियस

47.8 डिग्री के साथ नजफगढ़ सबसे गर्म इलाका
दिल्ली का सबसे गर्म इलाका नजफगढ़ रहा। नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस रहा। मुंगेशपुर और पीतमपुरा इलाकों में अधिकतम तापमान क्रमश: 47.7 और 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आयानगर, पालम और रिज में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.4 डिग्री सेल्सियस, 45.1 और 45.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

दो दिन का रेड अलर्ट, फिर ओरेंज अलर्ट
दिल्ली के लोगों को अभी गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है। मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को भी दिल्ली के कई इलाकों में लू की स्थिति बनी रहेगी। जबकि, हवा की गति भी 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रहेगी। इसके चलते लू के थपेड़ों का अहसास और भी ज्यादा होगा। मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार के लिए रेड अलर्ट और बुधवार और गुरुवार के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है।

राहत के नहीं है आसार
आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा- आमतौर पर मई सबसे गर्म महीना माना जाता है। यदि इस सीजन में उत्तर भारत के हिस्सों में बारिश नहीं होती है, तो तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है। अनुमान है कि दिल्ली एनसीआर में भीषण गर्मी पड़ने की स्थिति अगले एक हफ्ते तक बनी रहेगी। अन्य राज्यों की बात करें तो राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में भी अगले 5 दिनों तक ऐसे ही हालात रहने वाले हैं।