ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRदिल्ली में मानसून से पहले झेलनी पड़ेगी गर्मी, कई हिस्सों में पारा फिर 40 के पार

दिल्ली में मानसून से पहले झेलनी पड़ेगी गर्मी, कई हिस्सों में पारा फिर 40 के पार

दिल्ली के कई हिस्सों में पारा 40 डिग्री के पार रिकार्ड किया गया। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है।

दिल्ली में मानसून से पहले झेलनी पड़ेगी गर्मी, कई हिस्सों में पारा फिर 40 के पार
Swati Kumariवरिष्ठ संवाददाता,नई दिल्लीFri, 24 Jun 2022 08:17 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राजधानी दिल्ली के लोगों को शुक्रवार के दिन उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा। दिल्ली के कई इलाकों में पारा 40 के पार चला गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों के बीच भी उमस भरी गर्मी का यह आलम बना रहेगा। 

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में शुक्रवार की सुबह से ही तेज चमकदार सूरज निकला रहा। हालांकि, पिछले दिनों हुई बारिश के चलते सुबह के समय मौसम सुहाना रहा। लेकिन, दिन चढ़ने के साथ ही तीखी और तेज धूप निकल आई। दोपहर के समय लोगों को गर्म हवा के थपेड़ों का भी अहसास हुआ।

दिल्ली के कई हिस्सों में पारा 40 डिग्री के पार रिकार्ड किया गया। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। जबकि, न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से पांच डिग्री कम है। यहां पर आर्द्रता का स्तर 67 से 40 फीसदी के बीच रहा। 

नजफगढ़ में रही सबसे ज्यादा गर्मीः
राजधानी दिल्ली का नजफगढ़ क्षेत्र शुक्रवार के दिन सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। जबकि, रिज, दिल्ली विश्वविद्यालय, जफरपुर, मुंगेशपुर, पीतमपुरा और स्पोर्ट्स कांप्लेक्स मौसम केन्द्र में भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर रिकार्ड किया गया। 

दो दिन झेलनी होगी उमस भरी गर्मीः
मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों के बीच भी दिल्ली के लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना होगा। इसके बाद हल्के बादलों की आवाजाही शुरू होगी और हल्की बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट आएगी। 

दिल्ली की हवा साफ-सुथरीः
वहीं, पिछले दिनों हुई मौसमी गतिविधियों के चलते दिल्ली की हवा अभी भी साफ-सुथरी बनी हुई है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक शुक्रवार के दिन दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 197 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है।

epaper