DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › दिल्ली में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 1 करोड़ के पार, 26 लाख लोगों को लगीं दोनों डोज : केजरीवाल
एनसीआर

दिल्ली में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 1 करोड़ के पार, 26 लाख लोगों को लगीं दोनों डोज : केजरीवाल

नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमPublished By: Praveen Sharma
Sat, 31 Jul 2021 05:29 PM
दिल्ली में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 1 करोड़ के पार, 26 लाख लोगों को लगीं दोनों डोज : केजरीवाल

कोरोना महामारी पर काबू पाने के उपायों के तहत राजधानी दिल्ली में अब तक एक करोड़ से अधिक वैक्सीन लग चुकी हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) शनिवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि दिल्ली की आधी आबादी को वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है।

केजरीवाल ने कहा कि ये एक करोड़ वैक्सीन 74 लाख लोगों को लगी हैं, जिनमें से 26 लाख लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगी चुकी हैं और बाकी लोगों को वैक्सीन की एक डोज लगी है। उन्होंने बताया कि दिल्ली की लगभग 2 करोड़ आबादी में से 1.5 करोड़ लोग 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं और टीकाकरण के पात्र हैं। इन 1.5 करोड़ लोगों में से लगभग 74 लाख लोगों को वैक्सीन की कम से कम एक डोज लग चुकी है, जो कुल आबादी का 50% है।

हालांकि, इस दौरान केजरीवाल ने वैक्सीन की कमी को लेकर फिर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि हमारे पास प्रतिदिन 3 लाख वैक्सीन लगाने की क्षमता है, लेकिन हमें पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन नहीं मिल रही है। केंद्र द्वारा वैक्सीन की कमी के कारण हम अपनी टीकाकरण की संख्या नहीं बढ़ा पा रहे हैं।

दिल्ली सरकार द्वारा शुक्रवार को जारी कोविड टीकाकरण बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली को अब तक टीके की कुल 97,36,740 डोज प्राप्त हुई हैं, जिनमें से 24,18,670 डोज कोवैक्सीन की, जबकि बाकी कोविशील्ड टीके की हैं। 

देश में कोविड टीकाकरण का आंकड़ा 46 करोड़ से पार

वहीं, देश में टीकाकरण का आंकड़ा 46 करोड़ को पार कर गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि शनिवार सुबह आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक अब तक 54 लाख 94 हजार 423 सत्रों में कोविड-19 वैक्सीन के 46 करोड़ 15 लाख 18 हजार 479 डोज लाभार्थियों को दी जा चुकी हैं। पिछले 24 घंटों में वैक्सीन के 52 लाख 99 हजार 036 डोज दी गई हैं।

बयान के मुताबिक, देशव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अब तक 48.78 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज प्रदान की गई हैं तथा 68 लाख 57 हजार 590 और डोज भेजे जाने की प्रक्रिया में हैं। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास अभी 3.14 करोड़ से अधिक वैक्सीन डोज उपलब्ध हैं।

बयान में कहा गया है कि टीकाकरण अभियान के हिस्से के रूप में केंद्र सरकार राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में कोविड के टीके उपलब्ध करा रही है।

संबंधित खबरें