ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में मुफ्त कोचिंग को दोबारा शुरू होगी जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना, जानें पहले क्यों हुई थी बंद

दिल्ली में मुफ्त कोचिंग को दोबारा शुरू होगी जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना, जानें पहले क्यों हुई थी बंद

मंत्री राजकुमार ने कहा कि दिल्ली सरकार का समाज कल्याण विभाग कोचिंग संस्थानों में पंजीकरण कराने वाले छात्रों के सत्यापन पर काम कर रहा है। इसके बाद जल्द ही इस योजना को दोबारा शुरू कर दिया जाएगा।

दिल्ली में मुफ्त कोचिंग को दोबारा शुरू होगी जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना, जानें पहले क्यों हुई थी बंद
Praveen Sharmaनई दिल्ली। हिन्दुस्तानFri, 28 Jul 2023 06:02 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के कोचिंग संस्थानों के भुगतान में देरी के कारण दो साल से बंद जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना को अगस्त में रीलॉन्च करने की तैयारी है। दिल्ली सरकार कोचिंग संस्थानों के बकाया का भुगतान करने की योजना पर काम कर रही है, जिसके बाद इसे दोबारा से छात्रों के लिए शुरू कर दिया जाएगा।

दरअसल, दिल्ली सरकार ने वर्ष 2019 में जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना की शुरुआत की थी। इसका मकसद कमजोर वर्ग (एसी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक वर्ग) के बच्चों को इंजीनियरिंग, मेडकिल, सिविल सेवाओं की तैयारी के लिए निजी संस्थानों में मुफ्त कोचिंग उपलब्ध कराना था।

कोचिंग संस्थानों के साथ सरकार ने किया था करार : दिल्ली सरकार ने जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना के लिए राजधानी के कुल 46 कोचिंग संस्थानों के साथ समझौता किया था। वहां पंजीकरण कराने वाले छात्रों की पढ़ाई का खर्च सरकार को उठाना था।

- राजकुमार आनंद, समाज कल्याण मंत्री ने कहा, ''दिल्ली सरकार का समाज कल्याण विभाग कोचिंग संस्थानों में पंजीकरण कराने वाले छात्रों की सत्यापन प्रक्रिया पर काम कर रहा है। इसके बाद जल्द ही इस योजना को दोबारा शुरू कर दिया जाएगा।''

दिल्ली नगर निगम कोचिंग संस्थानों पर नजर रखेगा

वहीं, दिल्ली नगर निगम कोचिंग सेंटरों की निगरानी करेगा। निगम ने कई सेंटरों को फायर एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) न होने पर नोटिस जारी किया है। निगम अधिकारियों के मुताबिक, उनकी टीमें सभी कोचिंग सेंटरों पर नजर रखेंगी। इसमें यह सुनिश्चित किया जाएगा कि नोटिस के बाद ये कोचिंग सेंटर, दिल्ली अग्निशमन विभाग से फायर एनओसी ले रहे हैं या नहीं। साथ ही कितने कोचिंग सेंटरों ने फायर एनओसी के लिए आवेदन किया है।

हाईकोर्ट ने दिया आदेश : दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा उन सभी कोचिंग सेंटरों को बंद करने का निर्देश दिया गया है, जिनके पास फायर विभाग की एनओसी नहीं है। निगम ने कई कोचिंग सेंटरों को नोटिस भी जारी किया है। अब इन पर निगरानी की जाएगी कि यह सेंटर आग से बचाव के लिए फायर एनओसी ले रहे हैं या नहीं या इस संबंध में आवेदन कर रहे हैं या नहीं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें