ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली सरकार 27 से शुरू करेगी 'पटाखे नहीं दीया जलाओ' अभियान, पटाखों की खरीद-बिक्री पर निगरानी को बनाई जाएंगी 15 टीमें

दिल्ली सरकार 27 से शुरू करेगी 'पटाखे नहीं दीया जलाओ' अभियान, पटाखों की खरीद-बिक्री पर निगरानी को बनाई जाएंगी 15 टीमें

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि पटाखों को जलाने के खिलाफ जागरूकता पैदा करने के लिए दिल्ली सरकार 27 अक्टूबर से 'पटाखे नहीं दीया जलाओ' ('Patakhe Nahi Diya...

दिल्ली सरकार 27 से शुरू करेगी 'पटाखे नहीं दीया जलाओ' अभियान, पटाखों की खरीद-बिक्री पर निगरानी को बनाई जाएंगी 15 टीमें
नई दिल्ली। भाषाMon, 25 Oct 2021 04:35 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि पटाखों को जलाने के खिलाफ जागरूकता पैदा करने के लिए दिल्ली सरकार 27 अक्टूबर से 'पटाखे नहीं दीया जलाओ' ('Patakhe Nahi Diya Jalao') अभियान शुरू करेगी। राय ने कहा कि लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने और पटाखों की खरीद-बिक्री की निगरानी के लिए जिला स्तर पर 157 सदस्यों वाली 15 टीम बनाई जाएंगी।

सर्दियों के मौसम में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 15 सितंबर को पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा करते हुए कहा था कि यह ''जीवन बचाने के लिए आवश्यक'' है।

इसके बाद 28 सितंबर को दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति ने एक जनवरी, 2022 तक राजधानी में पटाखों की बिक्री और इन्हें जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया था।

राय ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस साल पटाखों की बिक्री के लिए कोई लाइसेंस जारी नहीं किया गया है और प्रतिबंध के बावजूद हमें पटाखों की बिक्री और खरीद के बारे में सूचनाएं मिल रही है।

मंत्री ने सोमवार को दिल्ली पुलिस और पर्यावरण विभाग के अधिकारियों के साथ एक बैठक की जिसमें उन्होंने फैसला किया कि पटाखों को जलाने के खिलाफ जागरूकता पैदा करने के लिए 'पटाखे नहीं दीया जलाओ' अभियान शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस उद्देश्य के लिए जिला स्तर पर 157 सदस्यों वाली पंद्रह टीमों का गठन किया जाएगा और इसके अलावा सभी पुलिस थानों में गश्त के उद्देश्य से दो सदस्यीय टीम होगी।

राय ने कहा कि पटाखे जलाते हुए पाए जाने पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के संबंधित प्रावधानों और विस्फोटक अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि शहर में ऐसे आठ मामले पहले ही दर्ज किए जा चुके हैं।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें