ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRसिग्नेचर ब्रिज पर मिलेगा 'सेफ सेल्फी प्वाइंट', चिल्ड्रन पार्क भी बनाएगी सरकार

सिग्नेचर ब्रिज पर मिलेगा 'सेफ सेल्फी प्वाइंट', चिल्ड्रन पार्क भी बनाएगी सरकार

सेल्फी के शौकीनों के लिए दिल्ली सरकार सिग्नेचर ब्रिज पर 'सेफ सेल्फी प्वाइंट' बनाने जा रही हैं, जहां से लोग बेखौफ होकर और ट्रैफिक में बाधा डाले बिना दिल्ली की पहचान के इस नए...

सिग्नेचर ब्रिज पर मिलेगा 'सेफ सेल्फी प्वाइंट', चिल्ड्रन पार्क भी बनाएगी सरकार
नई दिल्ली | लाइव हिन्दुस्तान टीम Fri, 16 Nov 2018 08:04 PM
ऐप पर पढ़ें

सेल्फी के शौकीनों के लिए दिल्ली सरकार सिग्नेचर ब्रिज पर 'सेफ सेल्फी प्वाइंट' बनाने जा रही हैं, जहां से लोग बेखौफ होकर और ट्रैफिक में बाधा डाले बिना दिल्ली की पहचान के इस नए प्रतीक के साथ दिल खोलकर सेल्फी ले सकेंगे। इसके लिए अधिकारियों को निर्देश देते हुए उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि सिग्नेचर ब्रिज पर सुरक्षित 'सेल्फी प्वाइंट' विकसित किया जाए और थीम बेस्ड रोशनी के लिए विशेष बिजली उपकरण लगाए जाएं जिससे इसे 'वास्तव में प्रतिष्ठित पर्यटन स्थल बनाया जा सके।

सिसोदिया ने अतिरिक्त मुख्य सचिव (पीडब्ल्यूडी), पर्यटन सचिव और डीटीटीसी के प्रबंध निदेशक को भेजे गए पत्र में कहा कि ब्रिज के नजदीक एक चिल्ड्रन पार्क और पार्किंग सुविधा भी विकसित की जाए। सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम (डीटीटीसी) और लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ब्रिज को परिचालन के लिए खोलने में सफल रहे हैं और इन दोनों एजेंसियों का पुल को दिल्ली में एक प्रमुख पर्यटन केंद्र के तौर पर विकसित करने के लिए साथ काम करना जरूरी है। 

सिग्नेचर ब्रिज पर कपड़े उतारकर नाचने वाले 3 किन्नर गिरफ्तार, एक फरार

उन्होंने कहा कि उपर्युक्त सुविधाओं को विकसित करके डीटीटीसी, पीडब्ल्यूडी और पर्यटन विभाग सिग्नेचर ब्रिज को वास्तव में एक आकर्षक पर्यटक स्थल बना सकते हैं। इस पुल का उद्घाटन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गत 4 नवंबर को किया था। 

सिग्नेचर ब्रिज पर किन्नरों के निर्वस्त्र होने का वीडियो हुआ वायरल

आइये जानते हैं सिग्नेचर ब्रिच की पांच बड़ी खासियत-

1-यह सिग्नेचर ब्रिज ‘नमस्ते’ के रूप में दिखते हुए देश का पहला केबल स्टाइल ब्रिज है। दूसरे चरण में इस ब्रिज को पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित किया जाएगा।

2-ब्रिज के ऊपर ग्राफिक्स आधुनिक और प्रगतिशील भारत को प्रदर्शित कर रहा है। ब्रिज पर 154 मीटर हाई ग्लास व्यूइंग बॉक्स है जो कुतुब मीनार की ऊंचाई से करीब दोगुनी है। 575 मीटर लंबा यह ब्रिज सेल्फी स्पॉट भी होगा।

3-आठ लेन की यह सिग्नेचर ब्रिज वजीराबाद रोड को आउटर रिंग रोड से जोड़ता है। जिससे गाजियाबाद की तरफ जानेवालों को कम से कम 30 मिनट का समय बचेगा।

4-सिग्नेचर ब्रिज के मुख्य पिलर की ऊंचाई 154 मीटर है। ब्रिज पर 19 स्टे केबल्स हैं, जिन पर ब्रिज का 350 मीटर भाग बगैर किसी पिलर के रोका गया है। पिलर के ऊपरी भाग में चारों तरफ शीशे लगाए गए हैं।

5-यह ब्रिज यहां के आसपास की अर्थव्यवस्था को रफ्तार देगा क्योंकि इसे देखने के ले न सिर्फ एनसीआर और देशभर से बल्कि दुनियाभर के लोग आएंग। इसका निश्चित तौर पर सामाजिक-सांस्कृतिक असर होगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें