DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   NCR  ›  दिल्ली सरकार ने बनाया ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक, केजरीवाल बोले- नए कोविड केस घटकर 6500 पर आए

एनसीआरदिल्ली सरकार ने बनाया ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक, केजरीवाल बोले- नए कोविड केस घटकर 6500 पर आए

नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमPublished By: Praveen Sharma
Sat, 15 May 2021 12:40 PM
दिल्ली सरकार ने बनाया ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक, केजरीवाल बोले- नए कोविड केस घटकर 6500 पर आए

राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामलों में कमी लगातार जारी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शनिवार को बताया दिल्ली में धीरे-धीरे कोरोना कम हो रहा है। पिछले 24 घंटे में कोरोना केस और कम होकर 6500 पर आ गए हैं। संक्रमण दर भी घटकर 11% हो गई है। कल संक्रमण दर 12% थी। भगवान से ये ही प्रार्थना है कि जल्द से जल्द कोरोना खत्म हो जाए।

केजरीवाल ने कहा कि हमारे डॉक्टरों, इंजीनियरों और कामगारों ने सिर्फ 15 दिनों में 1000 ICU बेड तैयार ​कर दिए, दुनिया भर के लिए ये एक मिसाल है। मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं। 

इसके साथ ही केजरीवाल ने यह भी ऐलान किया कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई को और मजबूत बनाने के लिए हम दिल्ली में सबसे पहला ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक (Oxygen Concentrator Bank) शुरू करने जा रहे हैं। यह ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक हम आज से ही शुरू कर रहे हैं।

हमने दिल्ली के हर जिले में 200-200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का बैंक बनाया है। ऐसे मरीज जो होम आइसोलेशन में हैं अगर उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है तो हमारी टीम दो घंटे में उनके घर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पहुंचा देगी। शुरुआत में फिलहाल 2200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का ही बैंक बनाया है और प्रत्येक जिले को 200-200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को कोरोना है, लेकिन वो किसी वजह से हमारे होम आइसोलेशन का हिस्सा नहीं है तो वो 1031 पर फोन कर होम आइसोलेशन का हिस्सा बन सकते हैं और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग कर सकते हैं। हमारे डॉक्टर की टीम ये सुनिश्चित करेगी कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जरूरत है या नहीं। 

केजरीवाल ने कहा कि कोरोना मैनेजमेंट के लिए दिल्ली सरकार का इंटीग्रेटेड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर आज से शुरू हो गया है। इसमें दिल्ली से कोरोना से संबंधित डेटा रियल टाइम बेसिस पर इकट्ठा किया जाएगा।

संबंधित खबरें